Home Featured नैक टीम के पांच से छह सदस्य तीन दिनों तक विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक एवं प्रशासनिक विभागों का गहन निरीक्षण करेगी : कुलपति।
October 13, 2023

नैक टीम के पांच से छह सदस्य तीन दिनों तक विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक एवं प्रशासनिक विभागों का गहन निरीक्षण करेगी : कुलपति।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में नैक निरीक्षण की शीघ्र संभावना को ध्यान में रखते हुए अंतिम पड़ाव में बेहतरीन तैयारी के उद्देश्य से कुलपति प्रोफ़ेसर सुरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में स्नातकोत्तर विभागाध्यक्षों एवं पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक प्रशासनिक भवन में आयोजित की गई। कुलपति ने कहा कि विभागाध्यक्ष एवं पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नैक टीम जहां से उनके विभाग में जाएगी तथा जहां से निकलेगी, वहां तक की सभी छोटी- बड़ी बातों का ध्यान रखेंगे। फाइलों को व्यवस्थित ढंग से रखेंगे, ताकि दिखने में सहूलियत हो सके। यह मान लें कि नैक टीम जो देखना चाहेगी, वह अपने ढंग से जरूर देखेगी। बस आप सब पूरी तरह से बेहतरीन प्रदर्शन हेतु तैयार रहेंगे। 24 बिन्दुओं पर पूर्व से तैयार पीपीटी को पुनः अपडेट एवं क्रमबद्ध कर लें। यदि किन्हीं को किसी बिन्दु पर कठिनाई हो तो विश्वविद्यालय आईक्यूएसी से अथवा मुझसे भी सलाह एवं सहयोग ले सकते हैं। यदि किसी जरुरी डॉक्युमेंट की कमी हो तो शीघ्र विश्वविद्यालय के संबंधित विभागों से प्राप्त कर लें। विभाग की उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करेंगे।

कुलपति ने विभागाध्यक्षों से कहा कि नैक निरीक्षण के लिए हर जरुरी चीजों की फाइल बनाएं तथा अपनी तैयारी को पुनः और व्यवस्थित एवं उच्च स्तरीय बनाएं। यदि जरूरी हो तो नैक तैयारी हेतु विश्वविद्यालय और वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि नैक टीम के पांच से छह सदस्य 3 दिनों तक विश्वविद्यालय के सभी विभागों का गहन निरीक्षण करेगी। हमलोगों को नैक टीम के मनोविज्ञान को समझते हुए सहजता से अपने कार्यों एवं व्यवस्थाओं से उन्हें इंप्रेस्ड करना है। नैक टीम विभागों में अध्ययनरत छात्रों, पूर्ववर्ती छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं अभिभावकों से भी अलग से बैठक कर फीडबैक लेगी।

बैठक में विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो प्रेम मोहन मिश्र, प्रो मुनेश्वर यादव, प्रो विजय कुमार यादव, प्रो अजयनाथ झा, प्रो पुष्पक नारायण, प्रो दमन कुमार झा, प्रो मंजू राय, प्रो अरुण कुमार सिंह, प्रो अशोक कुमार मेहता, डा कामेश्वर पासवान, डा आनंद मोहन मिश्र, डा आमीर अली खान तथा डा विनोद बैठा आदि ने अनेक महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे तथा कई सुझाव भी दिए।

बैठक का संचालन एवं अतिथि स्वागत करते हुए प्रो अशोक कुमार मेहता ने विभागाध्यक्षों से आग्रह किया कि वे छात्रों, कर्मियों सहित अन्य सभी व्यक्तियों को हिदायत दें कि वे परिसर में पान- गुटखा आदि का उपयोग नहीं करें।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आईक्यूएसी निदेशक डा मो ज्या हैदर ने बताया कि नैक निरीक्षण मुख्य रूप से 2017 से 22 तक का होना है, पर हमें अपटू डेट तैयारी रखनी है। उन्होंने बताया कि कल 11:30 बजे सभी पदाधिकारियों एवं उनके एक कर्मियों की बैठक कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

Share

Check Also

देर रात हुई सड़क में दुर्घटना में तीन जख्मी, एक की हालत गंभीर। 

दरभंगा: शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र अंतर्गत कटहलबाड़ी ओवरब्रिज पर शुक्रवार की देर रात…