Home Featured बेलतोड़ी की रश्म के साथ खुला मां दुर्गा का पट, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु।
October 21, 2023

बेलतोड़ी की रश्म के साथ खुला मां दुर्गा का पट, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु।

दरभंगा: शारदीय नवरात्र को लेकर बहादुरपुर प्रखंड क्षेत्र के उघड़ा गांव में श्रद्धा की सरिता प्रवाहित हो रही है। शारदीय नवरात्र को लेकर हर जगह उत्सव का माहौल है। हर घर में कलश स्थापित कर मां दुर्गा की पूजा की जा रही है। दुर्गा मंदिरों में प्रतिमा को कलाकार अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। श्री दुर्गा सप्तशती पाठ से माहौल भक्तिमय हो चुका है। शनिवार को उघड़ा गांव स्थित चन्द्रोदय परिसर में बेलतोडी की रश्म निभाई गई। जबकि शुक्रवार की संध्या को श्रद्धालुओं द्वारा मां के गगनभेदी जयकारे के बीच बेल वृक्ष को निमंत्रण दिया गया था।

Advertisement

पारंपरिक वाद्य यंत्र के ध्वनि के साथ निकले लोगों का हुजूम आमंत्रित बेल को लाने के लिए चंद्रोदय निवास पहुंचे। यहां पंडित द्वारा विधिवत पूजन प्रक्रिया एवं मंत्रोच्चार की ध्वनि के बीच यजमान मंगनू झा द्वारा बेल की पेड़ से विधिपूर्वक आमंत्रित बेल को उतारा गया।

बेल न्यौती के महत्वों के संबंध में जानकारों ने बताया कि बेल वृक्ष पार्वती के पसीने से उत्पन्न हुआ है पंडितों ने बताया कि स्कंदपुराण में बेल पत्र के वृक्ष उत्पत्ति के संबंध में कहा गया है कि एक बार मां पार्वती ने अपनी अंगुलियों से अपने ललाट पर आए पसीना पोछकर उसे फेंक दिया। शास्त्रों के अनुसार इस वृक्ष की जड़ों में मां गिरिजा, तने में मां महेश्वरी, शाखाओं में मां दक्षयायनी, बेल पत्र की पत्तियों में मां पार्वती, फूलों में मां गौरी और बेल के फलों में मां कात्यायनी का वास है।

Advertisement

इस दौरान पूजा समिति के अरुण झा उर्फ बड़ा बाबू, विपिन चंद्र झा, प्रवीण झा, अशोक झा, कुमर झा, वीरेंद्र कुमार झा गुड्डू, उदय चंद्र झा, विनोदकांत झा, लालन झा सहित सूरज पंजियार आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय: चिराग पासवान।

दरभंगा: वर्तमान सांसद सह एनडीए के लोकसभा प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर के पक्ष मे लोजपा (रा) के …