Home Featured मंत्री के द्वारा दिव्यांगजनों को प्रदान किया गया बैटरी चालित ट्राई साइकिल।
November 14, 2023

मंत्री के द्वारा दिव्यांगजनों को प्रदान किया गया बैटरी चालित ट्राई साइकिल।

दरभंगा: बुनियाद केंद्र, बहादुरपुर के प्रांगण में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग दरभंगा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकारी के मंत्री मदन सहनी के कर कमलों से 50 दिव्यांगजनों को नि:शुल्क बैटरी चालित ट्राई साइकिल का वितरण किया गया।

Advertisement

इस अवसर पर दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दीपावली एवं छठ पर्व के शुभ अवसर पर आप लोगों को सुविधा प्रदान किया गया।

उन्होंने कहा कि पहले इस योजना का लाभ उत्कृष्ट खिलाड़ियों एवं विशिष्ट योग्यता रखने वाले व्यक्तियों को ही उपलब्ध थी।

Advertisement

वर्ष 2022 में कुछ दिव्यांगजनों के द्वारा मुख्यमंत्री के जनता दरबार में नि:शुल्क बैटरी चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने की माँग की गई। तदोपरान्त यह योजना बनी की 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले व्यक्ति जिनकी आय दो लाख रुपये से कम है तथा जिन्हें पढ़ाई या काम काज के लिए  प्रतिदिन तीन किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, उन्हें यह सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

वर्ष 2022-23 से अब तक बिहार के लगभग 10 हजार दिव्यांगजनों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जब वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर दोनार की जा रहे थे तो रास्ते भर में दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल पर जाते देखकर उन्हें काफी खुशी महसूस हुई।

उन्होंने कहा कि अभी कई दिव्यांगजनों के द्वारा अनुभव साझा करते हुए बताया गया कि पहले वे अपना काम करवाने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते थे, लेकिन अब वे दूसरों का भी काम कर देते हैं, यह बहुत बड़ी बात है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन ने कहा कि यह योजना दिव्यांगजनों के जीवन में बदलाव लाने के लिए बहुत ही अच्छा कदम है।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार दिव्यांगजनों को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है, न्याय के साथ विकास के लिए सरकार सदैव अग्रसर है और समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए तत्पर है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि यह हमारी कोशिश रहती है कि समाज कल्याण के किसी भी कार्य में दरभंगा जिला पीछे नहीं रहे।

दिव्यांगजनो के आवेदनों के निष्पादन के लिए जब भी जरूरत होती है, स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक की जाती है, ताकि जल्द से जल्द दिव्यांगजनों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।

दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण की गूंज पूरे जिले में गूंजे इसके लिए गणतंत्र दिवस समारोह के परेड में दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल के साथ शामिल किया गया था और दिव्यांगजनों ने पूरी निष्ठा और आत्म बल प्रदर्शित करते हुए अपने तिरंगा को सलामी दी।उन्होंने अनुभव साझा करने वाले दिव्यांगजनों के अनुभव को इंगित करते हुए कहा कि आज वे अर्थव्यवस्था में भी अपना योगदान दे रहे हैं, न सिर्फ अपना काम कर रहे हैं, बल्कि दूसरों का भी काम कर रहे हैं।

Advertisement

मंत्री जी के कर कमलों से लाभुक को श्रवण यंत्र एवं बैटरी चालित ट्राई साइकिल की चाभी प्रदान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा लाभुक को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस अवसर पर बहादुरपुर के दिव्यांगजन मो.अफरोज हायाघाट के मो.शोएब एवं तैयब ने अपना-अपना अनुभव साझा किया। और कहा कि यह मोटर चलीत ट्राई साइकिल उनके हाथ पैर बन गए हैं,अब वे सिर्फ अपना ही नहीं दूसरों का भी काम कर देते है। यह ट्राई साइकिल उनके लिए उनका स्कोर्पियो है।

कार्यक्रम के उद्घाटन मंत्री, जिलाधिकारी, प्रखंड प्रमुख, संयुक्त निदेशक जन संपर्क, उप प्रमुख, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम का संचालन एवं स्वागत गान गिरीश कुमार द्वारा किया गया।

Share

Check Also

दरभंगा में ही बनेगा बिहार का दूसरा एम्स : मुख्यमंत्री।

दरभंगा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पोखरभिंडा में एनडीए के भाजपा प्रत्याशी डॉ. गो…