Home Featured कन्या उत्थान से संबंधित आवेदन अब कॉलेजों में ही होगा जमा, छात्राओं को नहीं आना पड़ेगा विश्वविद्यालय।
December 24, 2023

कन्या उत्थान से संबंधित आवेदन अब कॉलेजों में ही होगा जमा, छात्राओं को नहीं आना पड़ेगा विश्वविद्यालय।

दरभंगा: कन्या उत्थान से संबंधित आवेदन जमा करने के लिए छात्राओं को अब विश्वविद्यालय मुख्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनका आवेदन कॉलेजों में जमा होगा और कॉलेज वे आवेदन परीक्षा विभाग को उपलब्ध कराएंगे। लनामिवि प्रशासन ने छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के लिए सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को सख्त निर्देश जारी किए हैं।

Advertisement

कुलसचिव कार्यालय से जारी निर्देश के अनुसार छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम, नामांकन, प्रमाणपत्र, अंक पत्र, कन्या उत्थान योजना आदि से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए कॉलेजों की जिम्मेवारी एक बार फिर तय की गई है। निर्देश में प्रधानाचार्यों को कहा गया है कि अपने कॉलेज के छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के लिए उनके आवेदन प्रतिदिन प्राप्त करें और विवि के कार्यालय को उपलब्ध कराएं। इस व्यवस्था के लागू होने से छात्र-छात्राओं को विवि मुख्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement

कॉलेजों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश है कि इन कार्यों के लिए छात्रों से अवैध वसूली ना की जाए। जिस कार्य के लिए विवि स्तर से कोई शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है तो उन कार्यों के लिए छात्र-छात्राओं से किसी प्रकार का शुल्क ना लिया जाए। यदि अवैध रूप से राशि वसूलने की शिकायत विवि को प्राप्त होगी तो इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। छात्रों से प्राप्त आवेदनों का पंजी संधारण करने को भी कहा गया है। जरूरत पड़ने पर त्वरित कार्रवाई के लिए कॉलेज विवि के संबंधित पदाधिकाररी से संपर्क करेंगे।

कुलसचिव ने अपने पत्र में निर्देश दिया है कि कन्या उत्थान से संबंधित आवेदन कॉलेज प्रतिदिन छात्राओं से लेंगे और अगले कार्य दिवस को सूची बनाकर परीक्षा नियंत्रक के कार्यालय में जमा करेंगे। कॉलेज यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी परिस्थिति में छात्राओं को विवि मुख्यालय न आना पड़े। कन्या उत्थान के अतिरिक्त आवेदनों को प्रतिदिन अपराह्न एक बजे तक ई-मेल से विवि के संबंधित कार्यालय को भेजेंगे और शाम पांच बजे तक उन आवेदनों के स्थिति की जानकारी फोन से प्राप्त करेंगे। अगले कार्य दिवस को संपादित कार्यों से संबंधित प्रमाणपत्र, अंक पत्र आदि विवि से प्राप्त कर पंजी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को वितरित कर देंगे। कुलसचिव ने इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

बता दें कि गत दिनों कन्या उत्थान सहित छात्रों की विभिन्न समस्याओं को लेकर छात्रों एवं विभिन्न संगठनों की ओर से विवि मुख्यालय में आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया गया है। ऐसे में विवि प्रशासन ने स्थिति से निपटने के लिए कॉलेजों की जिम्मेवारी तय करते हुए एक बार फिर निर्देश जारी कर दिए हैं। इधर, छात्र-छात्राओं और छात्र संगठनों का कहना है कि विवि निर्देश जारी कर इस मामले में पल्ला नहीं झाड़ सकता। निर्देश का अनुपालन हो और छात्रों की समस्याओं का वास्तव में निराकरण हो सके, इस दिशा में भी विवि प्रशासन को सकारात्मक पहल करनी होगी।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…