Home Featured मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक आयोजित।
3 weeks ago

मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक आयोजित।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रोफ़ेसर संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड में हुई, जिसमें डीएसडब्लू प्रो विजय कुमार यादव, कुलानुशासक प्रो अजयनाथ झा, प्रो अशोक कुमार मेहता, डा अमर कुमार, वित्तीय डा दिलीप कुमार तथा कुलसचिव डा अजय कुमार पंडित ऑफलाइन मोड में तथा ऑनलाइन मोड में सांसद डा गोपाल जी ठाकुर, डा बैद्यनाथ चौधरी बैजू, प्रो दिलीप कुमार चौधरी, मीना झा, डा धनेश्वर प्रसाद, प्रो शाहिद हसन, प्रो विजय मिश्र, प्रो नौशाद आलम, डा रूप कला सिंहा तथा डी बी कॉलेज, जयनगर के प्रधानाचार्य आदि ने भाग लिया।

Advertisement

कुलपति ने सदस्यों का स्वागत करते हुए बताया कि कुलाधिपति से हुई वार्ता के आलोक में 27 फरवरी, 2024 को सीनेट की बैठक संभावित है, जिसकी स्वीकृति कुलाधिपति महोदय से विधिवत् ली जाएगी। ज्ञातव्य है कि उक्त बैठक में विश्वविद्यालय का वित्तीय वर्ष 2024- 25 का वार्षिक बजट स्वीकृत किया जाएगा। जो सदस्य मुख्यालय से बाहर रहेंगे, वे ऑनलाइन माध्यम से बैठक में शामिल होंगे। कुलपति ने बताया कि सीनेट की बैठक के आलोक में सिंडिकेट की प्रथम बैठक आगामी 9 फरवरी, द्वितीय बैठक 13 फरवरी तथा तृतीय बैठक 17 फरवरी को होगी। उन्होंने सदस्यों से कहा कि अब सिंडिकेट की बैठक नियमित रूप से प्रत्येक माह में होगी। बैठक में कुलपति ने सदस्यों से सुझाव भी मांगे। वहीं सदस्यों ने विश्वविद्यालय के बजट की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए कुलपति को अधिकृत किया।

Advertisement

दरभंगा के सांसद डा गोपाल जी ठाकुर ने दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के कर्मियों के बकाए वेतन भुगतान की मांग की तो कुलपति ने इस दिशा में विश्वविद्यालय की पहल की जानकारी देते हुए उनसे दूरस्थ शिक्षा निदेशालय को चालू करने संबंधी मामले को लोकसभा में उठाने का आग्रह किया। वहीं डा बैजनाथ चौधरी के पेंशन भुगतान की मांग पर कुलपति ने कहा कि आज अनेक आदेश कुलसचिव को निर्गत किए गए हैं। इस संदर्भ में वित्तीय परामर्शी द्वारा कहा गया कि राज्य सरकार से राशि प्राप्त होते ही पेंशन, अर्जित अवकाश तथा उपदान का भुगतान किया जाएगा।

Advertisement

विश्वविद्यालय के कुलसचिव सह सिंडिकेट के सचिव डा अजय कुमार पंडित ने सीनेट की प्रस्तावित बैठक से संबंधित विभिन्न परिनियम समितियों की बैठकों के आयोजन की तिथियों की सूचना सदस्यों को देकर स्वीकृति प्राप्त की। धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव ने किया।

Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…