Home Featured पृथक मिथिला राज्य की मांग को लेकर रक्षा मंत्री से मिलने के लिए एमएसयू ने एसडीओ को सौंपा ज्ञापन।
February 26, 2024

पृथक मिथिला राज्य की मांग को लेकर रक्षा मंत्री से मिलने के लिए एमएसयू ने एसडीओ को सौंपा ज्ञापन।

दरभंगा: 28 फरवरी बुधवार को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दरभंगा आने वाले हैं। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां जनसभा को संबोधित करेंगे। इसको लेकर जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है। कार्यक्रम स्थल का जायजा सहित सुरक्षा की तैयारी में एसपी सहित सभी आलाधिकारी लगे हैं। बता दें कि बिरौल अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत घनश्यामपुर थाना क्षेत्र और बिरौल थाना क्षेत्र के सीमा पर स्थित जनता उच्य विद्यालय के प्रांगण में ये जनसभा होगी।

अलग-अलग समय में मिथिला क्षेत्र के विभिन्न संगठनों द्वारा बिहार से अलग पृथक मिथिला राज्य को लेकर मांग उठती रही है। हाल ही के कुछ सालों में कुछ ही समय पहले बनी मिथिला स्टूडेंट यूनियन सहित मिथिलावादी पार्टी द्वारा इस मांग को लेकर दरभंगा, पटना और दिल्ली में व्यापक आंदोलन भी किया गया। लेकिन इस बात का कुछ खास असर पृथक मिथिला राज्य की मांग पर नहीं पड़ा। अब इस आंदोलन को लेकर अलग से व्यापक तैयारी की जा रही है। जिससे की केंद्र की सत्ता का ध्यान इनकी ओर आकृष्ट हो सके।

Advertisement

इसी सब के बीच मिथिला स्टूडेंट यूनियन द्वारा बिरौल के अनुमंडल पदाधिकारी को एक आवेदन दिया गया है। इसमें MSU के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने पत्र लिखकर केंद्रीय रक्षा मंत्री से मिथिला राज्य के संबंध में ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है। वहीं जिप सदस्य धीरज कुमार झा और वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मिथिला स्टूडेंट यूनियन पिछले 8 सालों से मिथिला के सर्वांगीण विकास के लिए छात्रों-नौजवानों को एकजुट करते हुए विभिन्न सामाजिक आंदोलन का नेतृत्व कर अपने मांगों के लिए संकल्पित है। लगभग 10 करोड़ की आबादी मैथिली बोलने वाली बाहुल्य भाषी यह क्षेत्र अपने बुनियादी मांगों से वंचित है।

Advertisement

शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में पूरे देश भर के सबसे पिछड़े इलाकों से आने वाला यह क्षेत्र अपनी अस्मिता के लिए आजादी के दशकों-दशक बीत जाने के बाद भी संघर्षरत है। निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इसका अंतिम स्वरूप मिथिला राज्य के निर्माण से ही संभव है। इसके लिए पटना से लेकर दिल्ली तक हमारा चरणबद्ध आंदोलन चलता आ रहा है।

Advertisement

उक्त मांग पर वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को संगठन के एक शिष्टमंडल को ज्ञापन सौंपने की अनुमति के लिए निवेदन किया है। साथ ही कहा गया है कि अगर हमें ज्ञापन सौंपने की अनुमति नहीं मिलती है। हमलोग लोकतांत्रिक तरीके से सभास्थल पर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन व्यक्त करेंगे।

Share

Check Also

जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति और सार्वजनिक दुर्जा पूजा समितियों की बैठक रविवार को …