Home Featured बैगनी हॉल्ट को लेकर एक बार फिर शुरू हुआ आंदोलन।
February 27, 2024

बैगनी हॉल्ट को लेकर एक बार फिर शुरू हुआ आंदोलन।

दरभंगा: जिले के बेनीपुर क्षेत्र में सकरी-हरनगर रेल खंड के बैगनी में हॉल्ट निर्माण को लेकर मंगलवार को बैगनी में हॉल्ट निर्माण संघर्ष समिति के बैनर तले लोगों ने एक दिवसीय रेल रोको आंदोलन किया। इसे लेकर मंगलवार को उक्त खंड पर रेलों का परिचालन ठप रहा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीणों द्वारा रेल रोको आंदोलन की घोषणा को लेकर रेल प्रशासन ने मंगलवार को उक्त खंड पर रेल परिचालन ही रोक दिया। उक्त मार्ग में दरभंगा से बिरौल जाने वाली ट्रेन को सकरी में ही रोक दिया गया। जिसके कारण उक्त मार्ग के पैसेंजर को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पैसेंजर सकरी से ही सड़क मार्ग से वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अपने-अपने गंतव्य तक जाने को मजबूर हो गए।

Advertisement

आंदोलनकारियों ने कहा कि उक्त खंड पर रेल परिचालन के समय 2010 से ही हॉल्ट निर्माण की मांग की जा रही है, जिसके तहत 6 अक्टूबर 2022 के बेनीपुर-मनीगाछी सड़क के पास अधिग्रहित भूमि पर ग्रामीणों द्वारा अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन किया गया था। उसी समय 13 सितंबर 2023 को समस्तीपुर डीआरएम के आश्वासन पर एक साल बाद आंदोलन समाप्त किया गया। मार्ग पर रेल का परिचालन शुरू हुआ, लेकिन महीना बीत जाने के बाद मंडल रेल प्रबंधक के आश्वासन के आलोक में कोई सकारात्मक कार्य नहीं होते देख ग्रामीणों को पुन: आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ा है।

Advertisement

इधर हॉल्ट निर्माण संघर्ष समिति द्वारा आंदोलन की घोषणा पर सकरी के यातायात निरीक्षक राजेश मोहन मल्लिक, आरपीएफ के इंस्पेक्टर मनोज होरो, जीआरपी के इंस्पेक्टर अभय कुमार, आरपीएफ के दरोगा शिवकुमार सिंह आदि मौके पर पहुंचे और आंदोलनकारियों से वार्ता की। इस दौरान आंदोलनकारियों ने अपनी मांग से संबंधित एक ज्ञापन यातायात निरीक्षक को सौंपा। इस दौरान संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामधनी झा, रामदयाल झा, मो. नसीम, कुणाल कांत सिंह, राजन कुमार झा, मो. ताज, महमूद आलम, मनमोहन मिश्र, विद्यानंद झा आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति और सार्वजनिक दुर्जा पूजा समितियों की बैठक रविवार को …