Home Featured ग्राम संगठन स्तर पर हेल्थ कैंप लगाकर जीविका की सीएनआरपी दे रही स्वास्थ्य सलाह।
February 27, 2024

ग्राम संगठन स्तर पर हेल्थ कैंप लगाकर जीविका की सीएनआरपी दे रही स्वास्थ्य सलाह।

दरभंगा: जीविका दीदी पूरे आत्मविश्वास के साथ लोगों के स्वास्थ्य एवं पोषण को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रही है। जीविका के प्रशिक्षण और सहयोग से आज वे स्वास्थ्य उपकरणों को सफलता पूर्वक संचालित कर लोगों को उनके स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से अवगत करा रही हैं।

दरभंगा जीविका द्वारा जिले की चयनित 180 सामुदायिक स्वास्थ्य एवं पोषण संसाधन सेवियों (सीएनआरपी) दीदियों को प्रशिक्षित कर,उन्हें इस बना दिया गया है कि अब वे स्वास्थ्य जाँच जैसी गतिविधियों में संलग्न हैं।

Advertisement

प्रशिक्षण के दौरान सीएनआरपी को हेल्थ किट से शुगर, ब्लड प्रेशर,वजन आदि की जाँच के संबंध में जानकारी दी गई। सभी सीएनआरपी को कई प्रकार का स्वास्थ्य उपकरण जीविका द्वारा उपलब्ध करवाया गया है।

स्वास्थ्य उपकरणों में डिजिटल बीपी मशीन, डिजिटल थर्मामीटर, वेयिंग मशीन, वेपिंग मशीन फॉर एडल्ट इंफेंटोमीटर, स्टीरियो मीटर, इंच टेप एवं ग्लूकोमीटर आदि प्रमुख है। सभी मशीनों का उपयोग सीएनआरपी दीदियों द्वारा खुद किया जा रहा है।

दरभंगा जिले अंतर्गत 225 पंचायत में अभी ये सुविधा मुहैया करवाई जा रही है, इससे लोगों को काफी राहत मिली है। डीपीएम जीविका डॉ.ऋचा गार्गी ने जानकारी देते हुए बताया कि दरभंगा जिले में जीविका दीदियां महिलाओं एवं बच्चों की सेहत का ख़्याल रख रही हैं। सीएनआरपी दीदियां महिलाओं एवं बच्चों की प्राथमिक स्वास्थ्य जाँच जैसे ब्लड प्रेशर, शुगर आदि की जाँच करेंगी असामान्य परिणाम आने पर उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाने की सलाह देंगी या टेलीमेडिसिन के माध्यम से उचित परामर्श दिलाएंगी। उनके बच्चों के वजन,ऊंचाई आदि मापकर कुपोषण की स्थिति भी जाँचेंगी।

Advertisement

स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता विषय के युवा पेशेवर रिंकू ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सीएनआरपी द्वारा इन जाँचों से महिलाओं को गैर संचारी बीमारियों की जानकारी शुरुआत में ही मिल पाने से जल्द निजात मिल पायेगा। यंत्रों के उपयोग के लिए लाभार्थियों से मामूली शुल्क वजन के लिए मात्र दो रुपये तथा बीपी जाँच के लिए मात्र पाँच रूपये लिया जा रहा है।

सीएनआरपी अपने लक्षित क्षेत्रों में जीविका दीदी एवं उनके परिजनों के साथ आम लोगों को स्वास्थ्य,पोषण एवं स्वच्छता से संबंधित जानकारियों से अवगत करा रही हैं। रिंकू ने यह भी बताया कि आवश्यकता के अनुसार रक्तचाप एवं ऊंचाई के हिसाब से वजन की माप भी करेगी।

Advertisement

दीदियों द्वारा खानपान, गर्भावस्था के पूर्व, दौरान एवं बाद की जाँच, पाँच खाद्य समूह आदि के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी। जाँच के बाद आवश्यकता होने पर दीदियों को स्वास्थ्य केंद्र जाने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। जीविका के इस पहल से लोगों को न्यूनतम खर्च पर घर बेठे जाँच की सुविधा मिल जाएगी। वे बीमारियों की गंभीरता के चपेट में आने के साथ कुपोषण आदि से भी बच सकेंगे।

Share

Check Also

जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति और सार्वजनिक दुर्जा पूजा समितियों की बैठक रविवार को …