Home Featured नामांकन को लेकर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की हुई प्रतिनियुक्ति।
April 14, 2024

नामांकन को लेकर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की हुई प्रतिनियुक्ति।

दरभंगा: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देशानुसार लोक सभा आम निर्वाचन निर्वाचन, 2024 के अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी के संयुक्त आदेश निर्गत करते हुए बताया गया कि 14-दरभंगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन चतुर्थ चरण में 13 मई 2024 को मतदान निर्धारित है।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि अधिसूचना जारी होने की तिथि – 18.04.2024(बृहस्पतिवार),नाम निर्देशन करने की अंतिम तिथि – 25.04.2024(बृहस्पतिवार) तथा नाम निर्देशन पत्रों के संवीक्षा करने की तिथि -26.04.2024 (शुक्रवार),

29.04.2024 को नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है।

18 अप्रैल 2024 (बृहस्पतिवार) से 25 अप्रैल 2024 (बृहस्पतिवार) तक 11ः00 बजे पूर्वाह्न से 03ः00 बजे अपराह्न के बीच ( अवकाश के दिनों को छोड़कर) दरभंगा, समाहरणालय स्थित जिला पदाधिकारी,दरभंगा के न्यायालय कक्ष में नाम निर्देशन का कार्य किया जाएगा।

Advertisement

नामांकन के दौरान उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों की भीड़ जुटने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए विधि व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारियों,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्त किया गया है।

प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारियों,पुलिस पदाधिकारीयों, पुलिस बलों को निर्देशित किया गया की 18 अप्रैल 2024 से प्रत्येक दिन पूर्वाह्न 9:30 बजे से नामांकन प्रक्रिया की समाप्ति तक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित रहकर विधि व्यवस्था संधारण का कार्य करेंगे।

Advertisement

प्रतिनियुक्त पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि निर्मित ड्रॉप गेट से सरकारी वाहनों एवं सरकारी कार्य में प्रतिनियुक्त वाहनों को छोड़कर अन्य कोई चार पहिया,तीन पहिया एवं अन्य वाणिज्यिक वाहन प्रवेश न करें। अन्य वाहनों का परिचालन अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर दरभंगा से अनुमति प्राप्त कर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी इस बात का भी ध्यान रखेंगे की विभिन्न उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो। यदि ऐसा मामला पाया जाए तो उसकी अभिलंब वीडियोग्राफी कराते हुए प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने उप निर्वाचन पदाधिकारी को कहा कि 18 अप्रैल से 29 अप्रैल 2024 तक एक-एक वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति समाहरणालय के दोनों तरफ सड़क पर बने ड्रॉप गेट पर, समाहरणालय के द्वार संख्या तीन एवं उसके आस-पास, तीसरा निर्वाची पदाधिकारी कक्ष सह नामांकन कक्ष में प्रतिनियुक्त करेंगे।

Advertisement

साथ ही उक्त स्थल पर सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन भी उप निर्वाचन पदाधिकारी दरभंगा द्वारा किया जाएगा।

निर्वाची पदाधिकारी कक्ष-सह-नामांकन कक्ष में एक फोटोग्राफर की भी प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लगाए गए वीडियोेाग्राफर,फोटोग्राफर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों के निदेशन में नामांकन की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी सुनिश्चित करेंगे एवं उसकी सीडी दैनिक रूप से तैयार कर उसी दिन जिला निर्वाचन शाखा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

विभिन्न प्रत्याशी नामांकन के लिए आने के क्रम में नामांकन स्थल से 100 मीटर की परिधि में अधिकतम तीन वाहन की अनुमति होगी तथा अभ्यर्थी अपने अधिकतम 04 समर्थक के साथ समाहरणालय के मुख्य द्वार संख्या तीन से नामांकन के लिए प्रवेश करेंगे।

अभ्यर्थी द्वारा लाये गए वाहन समाहरणालय के उत्तर पूर्व सड़क पर ड्रॉप गेट तथा आयुक्त कार्यालय के पास बने ड्रॉप गेट से अंदर प्रवेश नहीं करें, यह वहां प्रति नियुक्त दंडाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। नामांकन कोषांग के मुख्य द्वार पर एवं समाहरणालय के मुख्य द्वार संख्या तीन पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि अभ्यर्थी के साथ उनके अधिकतम 04 समर्थक से ज्यादा व्यक्ति नामांकन कक्ष में प्रवेश न करें। अभ्यर्थी एवं उनके 04 समर्थक के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति का प्रवेश नामांकन कक्ष में प्रवेश वर्जित रहेगा।

राजनीतिक दलों/ अभ्यर्थियों द्वारा अपने साथ लाए गए सभी प्रकार के वाहनों को पुलिस केंद्र लहेरियासराय एवं नेहरू स्टेडियम के बाहरी भाग में बने अस्थाई पार्किंग स्थल पर पार्क करेंगे।

उन्होंने कहा कि कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग निर्धारित 04 स्थलों पर ड्रॉप गेट का निर्माण 17 अप्रैल 2024 के अपराह्न तक हर हाल में लगाना सुनिश्चित करेंगे तथा उसी दिन संध्या तक अनुपालन प्रतिवेदन समर्पित करेंगे।

उप निर्वाचन पदाधिकारी उक्त चारों ड्रॉप गेट पर दंडाधिकारी तथा प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी के लिए शेड का निर्माण निर्वाचन दर पर कराना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि नामांकन के दौरान अत्यधिक भीड़ जुटने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा की दृष्टिकोण से अग्निशाम पदाधिकारी दरभंगा एक अग्निशमन दस्ता के साथ समाहरणालय परिसर में प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रत्याशी अपने समर्थकों के जुलूस के साथ नामांकन करने आते हैं, पुलिस उपाधीक्षक यातायात समाहरणालय एवं इसके आस-पास के क्षेत्र एवं विभिन्न प्रत्याशियों के जुलूस मार्ग में यातायात व्यवस्था सुचारू ढंग से संचालित करवाना सुनिश्चित करेंगे।

वरीय पुलिस अधीक्षक दरभंगा द्वारा वारंटीयों /फरार व्यक्तियों की सूची के साथ एक पुलिस उपाधीक्षक स्तर के पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति नामांकन कक्ष के बाहर किया जाएगा ,ताकि उनके द्वारा ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर नामांकन के तुरंत बाद गिरफ्तार आदि किया जा सके। इसके साथ ही आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त रिजर्व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति एवं QRT का गठन वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा किया जाएगा।

सिविल सर्जन किसी भी चिकित्सीय अनुपात स्थिति से निपटने हेतु एक चिकित्सक दल की प्रतिनियुक्ति,आवश्यक जीवन रक्षक दावाओं के साथ करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी सदर,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर संपूर्ण विधि व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे एवं कड़ी निगरानी रखेंगे तथा आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के बिंदु पर भी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह आदेश नाम वापसी की तिथि 29 अप्रैल 2024 तक लागू रहेगा।

Share

Check Also

आचार संहिता खत्म होते ही पथ परिवहन निगम की ओर से दरभंगा को मिलेंगी 130 अत्याधुनिक बसें।

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल, जिला एवं शहर के लोगों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम …