Home Featured बिजली विभाग के ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप में लगी भयानक आग, दूर तक दिखी लपटें।
April 23, 2024

बिजली विभाग के ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप में लगी भयानक आग, दूर तक दिखी लपटें।

देखिये वीडियो भी

दरभंगा: शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के पुराने बस स्टैंड के पास बिजली विभाग के ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप (टीआरडब्ल्यू) में मंगलवार की दोपहर करीब 12.15 बजे भयानक आग लग गयी। आग की लपटें इतनी तेज व भयावह थीं कि वहां मौजूद अधिकारी व कर्मचारी सहम गये।

Advertisement

तत्काल वहां मौजूद विभाग के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी तथा अग्निशमन विभाग को इसकी सूचना दी। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया गया है। आग का विकराल रूप इस कदर था कि फायर बिग्रेड की टीम को भी आग पर काबू पाने में घंटों मशक्कत करनी पड़ी। विभागीय जानकारी के अनुसार इस घटना में परिसर में रखे गए करीब 39 ट्रांसफॉर्मर जल गए। कुछ ट्रांसफॉर्मरों को आंशिक क्षति तो अधिकतर ट्रांसफॉर्मरों को पूर्ण रूप से क्षति पहुंची है।

Advertisement

जानकारी के अनुसार करीब 21 लाख रुपये की क्षति इस अग्निकांड में विभाग को हुई है। बता दें कि टीआरडब्ल्यू में खराब ट्रांसफॉर्मरों की मरम्मत की जाती है। वहां रखे गए सभी ट्रांसफॉर्मरों में तेल मौजूद होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। धू-धूकर जलते ट्रांसफॉर्मरों से उठती आग की लपटें व काले धुएं के गुबार से पूरा आसमान अंधकारमय हो गया था। काफी दूरी से भी लोग इस अग्निकांड का मंजर देख पा रहे थे।

Advertisement

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि ट्रांसफॉर्मर के तेल में आग लग जाने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटें काफी दूर तक देखी जा रही थीं। ट्रांसफॉर्मर के तेल की आग जल्दी बुझती नहीं है। इसलिए दमकल कर्मियों को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी। अग्निशमन विभाग की चार गाड़ियों ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फायर ऑफिसर शशि भूषण सिंह ने बताया कि टीआरडब्ल्यू में आग लगने की सूचना मिलने पर तत्काल कर्मियों को वहां भेजा गया। कर्मियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया।

Share

Check Also

आचार संहिता खत्म होते ही पथ परिवहन निगम की ओर से दरभंगा को मिलेंगी 130 अत्याधुनिक बसें।

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल, जिला एवं शहर के लोगों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम …