Home Featured सारी तैयारी पूरी, कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना।
3 weeks ago

सारी तैयारी पूरी, कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना।

दरभंगा: दरभंगा लोकसभा सीट के लिए चौथे चरण में गत 13 मई को हुए मतदान के बाद आगामी चार जून को होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है। शिवधारा बाजार समिति में सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा में मतगणना शुरू हो जाएगी। वज्रगृह को सुबह 630 बजे खोल दिया जाएगा। इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता तथा मतगणना अभिकर्ता उपस्थित रहेंगे।

Advertisement

मतगणना को लेकर वज्रगृह एवं मतगणना हॉल जाने के रास्ते, मतगणना परिसर के प्रवेश द्वार, मतगणना परिसर के आसपास कड़ी चौकसी रहेगी। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती रहेगी। इसके लिए मतगणना स्थल सहित कुल 47 जगहों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मी एवं अभिकर्ताओं के लिए कई पार्किंग स्थल निर्धारित किये गये हैं। मतगणना केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों किनारे पर दो गेट एवं बीच में एक गेट बनाया गया है। बीच वाले गेट से मतगणना कर्मी तथा अन्य दोनों गेट से मतगणना अभिकर्ता प्रवेश करेंगे। मतगणना परिसर में मोबाइल, झोला, बैग, नशीले पदार्थ आदि का प्रवेश वर्जित रहेगा।

Advertisement

मतगणना स्थल पर चिकित्सकों की टीम एबुंलेंस के साथ मौजूद रहेगी। अग्निशमन विभाग को दस्ता तैनात रखने का निर्देश दिया गया है। चुनाव परिणाम के बाद किसी प्रकार के विजय जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। आदेश का उल्लंघन होने पर प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। मतगणना के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए चार जून की सुबह से मतगणना समापन तक पूर्व से गठित जिला नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत रहेगा। इसका फोन नंबर 06272-240047 है।

मतगणना के दौरान 19 से 23 राउंड की गिनती के बाद रिजल्ट घोषित किया जायेगा। गौड़ाबौराम विस क्षेत्र के लिए 19 चक्र, बेनीपुर के लिए 22 चक्र, अलीनगर के लिए 21 चक्र तथा दरभंगा ग्रामीण, दरभंगा और बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती 23 चक्र में होगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतो की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए सात टेबल लगाये जाएंगे। सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद एक साथ शुरू होगा।

Advertisement

दरभंगा संसदीय क्षेत्र में 1785 ईवीएम की काउंटिंग की जाएगी। ईवीएम से मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच मतदान केंद्र के वीवीपैट पर्ची की गणना की जाएगी। वीवीपैट की पर्चियों की गणना के लिए मतदान केंद्र का चयन लॉटरी से किया जाएगा।

चयनित मतदान केंद्रों के वीवीपैट पर्चियों की गणना ईवीएम की गणना वाले मतगणना कक्ष में ही एक टेबुल पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार होगा। मतगणना परिसर में मोबाइल फोन, स्मार्ट वाच, कैलकुलेटर एवं किसी प्रकार का अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पान, गुटखा एवं धूम्रपान निषेधित रहेगा।

Advertisement

मतगणना की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अभिकर्ता को अपने आवंटित विधानसभा एवं टेबुल पर रहने का निर्देश दिया गया है। मतगणना अभिकर्ताओं को पहचान पत्र संबंधित अभ्यर्थी की ओर से दिया गया है। मतगणना केंद्र के अंदर जाने के बाद मतगणना की समाप्ति के बाद ही मतगणना अभिकर्ता बाहर आ पाएंगे।

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…