Home Featured कभी भी बड़े हादसे का सबब बन सकता है जर्जर हो चुका लोहे का स्क्रू पाइल पुल।
January 26, 2023

कभी भी बड़े हादसे का सबब बन सकता है जर्जर हो चुका लोहे का स्क्रू पाइल पुल।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान के सतीघाट में कमला नदी पर पुल टूटने के बाद जर्जर पुलों ने लोगों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। जिले में कई ऐसे पुल हैं जो रखरखाव के अभाव में जर्जर हो चुके हैं और कभी भी टूटकर गिर सकते हैं। पर न तो जनप्रतिनिधियों और न ही विभाग इस समस्या पर गंभीर दिख रहा है।

इसी तरह जिले के बहादुरपुर प्रखंड अंतर्गत उघरा – सोनकी मार्ग में कमला नदी पर तीन दशक पूर्व बने स्क्रू पाइल पुल की स्थिति भी जर्जर हो चुकी है। वर्ष 1986 में बने इस स्क्रू पाइल पुल से कोई छोटी गाड़ी भी गुजरे तो यह पुल हिलने लगता है। स्थिति ऐसी बनी हुई है कि अगर समय रहते इस पुल की मरम्मति नहीं हुई तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

Advertisement

दरअसल, इस पुल के तीन स्क्रू पाइल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं। तीन दशक पूर्व बने इस पुल के लोहे में जंग लगने के कारण पुल कमजोर हो गया है। पुल की बदहाली का आलम यह है कि पुल से खाली गाड़ी या ट्रैक्टर के पार करने पर यह झूलने लगता है। ग्रामीण सहमे हुए हैं कि कुशेश्वरस्थान के सतीघाट जैसी घटना की पुनरावृति इस पुल के कारण न हो जाय।

पुल की महत्ता के विषय मे स्थानीय लोग बताते हैं कि इस पुल से बहादुरपुर प्रखंड के दर्जनों गांवों के लोगों का आवागमन प्रतिदिन होता है। ऐसे में यदि यह पुल टूटा तो बहादुरपुर प्रखंड के दाईंग, दरगाहपुर, सतघरा, कमलपुर, अम्मापट्टी, गैघट्टी, बहेड़ा, कल्याणपुर, फोतलाहा तथा बहेड़ी प्रखंड के चकला, बलाट, बघौल, अतिहर, नारबांध, चिकनी एवं सोनकी आदि दर्जनों गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट जाएगा।

पुल की स्थिति को देखकर स्थानीय लोगों में हताशा के साथ साथ आक्रोश भी है। लोगों का कहना है कि स्थानीय विधायक एवं एमएलसी कई बार इस पुल से गुजरते है और वे भी पुल की दयनीय स्थिति से वाकिफ भी हैं। बावजूद इसके न तो जनप्रतिनिधियों के द्वारा पुल के पुनर्निर्माण को लेकर ठोस पहल की जा रही है और ना ही विभाग सुधि ले रहा है।

मिथिलावादी नेता भरत महापात्र ने बताया कि विभाग की नींद तब टूटेगी जब कोई बड़ा हादसा हो जाएगा।

सतीघाट पुल हादसे के बाद भी यदि विभाग कुम्भकर्णी नींद से नहीं जागा और पुल के रखरखाव तथा पुनर्निर्माण की दिशा में शीघ्र कार्य नहीं हुआ तो यह लापरवाही कभी भी किसी बड़े हादसे का सबब बन सकता है।

https://fb.watch/iiebGNS2su/

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…