Home Featured सारा जमीन बेचकर बेटा करना चाहता है मां को बेसहारा, मां पहुंची डीएम के जनता दरबार।
January 27, 2023

सारा जमीन बेचकर बेटा करना चाहता है मां को बेसहारा, मां पहुंची डीएम के जनता दरबार।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: हर आम आदमी थाना और कचहरियों के चक्कर लगाने में सक्षम नहीं होता। इसलिए त्वरित निष्पादन केलिए सरकार द्वारा जनता दरबार की व्यवस्था की गयी है। फरियादी फ़रियाद लेकर आते हैं और हाकिमों से मिलकर उनमें समस्याओं के समाधान की आस जगती है। पर दरबार मे आने के बाद भी किसी 70 साल की बुजुर्ग बेसहारा को चक्कर काटना ही नसीब हो, तो निश्चित रूप से जनता दरबार के औचित्य पर सवाल खड़ा हो जाता है।

कुछ ऐसा ही मामला पतोर थानाक्षेत्र का सामने आया है, जहां एक बुजुर्ग विधवा को कोई और नहीं, बल्कि खुद के कोख से जन्मा पुत्र ही बेसहारा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा।

समाज, पुलिस, कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने में अक्षम एक ऐसी ही 70 साल की महिला ने अंत मे जिलाधिकारी के जनता दरबार में न्याय की गुहार लगायी है। शुक्रवार को जिलाधिकारी के जनता दरबार में पहुंची पतोर थानाक्षेत्र की रहने वाली बुजुर्ग महिला सुनैना देवी ने मीडिया के सामने अपनी आपबीती सुनाई।

Advertisement

सुनैना देवी ने बताया कि उनका बेटा गुजरात में रहता है और उनका भरण पोषण नहीं करता। उपर से जो जमीन गांव में है, उसे भी बेच रहा है। उनके जीते जी सारा जमीन बेच देना चाहता है। जो जमीन उनके पति के नाम और उनके नाम है, सभी को बेचना चाहता है। जमीन बेचने केलिए ही वह गुजरात से आया है और बाजार में ग्राहकों को खोज रहा है। ऐसे में वह विधवा बेसहारा कहाँ जाएंगी!

सुनैना देवी ने बताया कि बेटा कुछ देता नहीं, उपर से सारा जमीन भी बेच देगा तो उनका भरण पोषण कैसे होगा। इसलिए वे जिलाधिकारी से गुहार लगाने आयी हैं कि उनकी जमीन को बेचने से रोका जाए। वे नहीं चाहती कि उनके जीवित रहते जमीन बिके।

ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि इस बेसहारा बुजुर्ग महिला की समस्या पर जिलाधिकारी द्वारा संज्ञान लेकर त्वरित कारवाई की जाती है, अथवा बाकी मामलों की तरह यह मामला भी जांच प्रक्रियाओं और कागजी कारवाई की प्रक्रियाओं में उलझा रह जाता है। बहरहाल, ऐसे मामलों में यदि सामाजिक स्तर पर भी पहल हो तो निश्चित रूप से यह एक उदाहरण भी बन सकता है।

Share

Check Also

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे गोपाल जी ठाकुर, जुटेंगे बीजेपी के दिग्गज।

दरभंगा: भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाख…