Home Featured विभिन्न मांगों को लेकर मुखिया संघ ने किया धरना प्रदर्शन।
April 8, 2023

विभिन्न मांगों को लेकर मुखिया संघ ने किया धरना प्रदर्शन।

दरभंगा: जिला मुखिया महासंघ के जिला अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी की अध्यक्षता में जिला के मुखियाओं ने पोलो मैदान स्थित धरना स्थल पर एक दिवसीय धरना दिया।

Advertisement

 इसमें वक्ताओं ने कहा कि पंचायत सरकार को लगातार सरकार एवं प्रशासन द्वारा कमजोर करने की साजिश चल रहा है। मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट-2 में निविदा के माध्यम से पंचायती राज विभाग बिहार सरकार द्वारा पंचायतों में लगने वाले सोलर स्ट्रीट लाइट के कार्यकारी एजेंसी का चयन कर लिया गया है जो गलत है। जिला में कोई भी एजेंसी पंचायतों के संपर्क में नहीं है और बीडीओ एवं बीपीआरओ द्वारा पंचायत सेवकों को डराकर प्रशासनिक स्वीकृति पंचायतों से लाकर अपने पास रखा जा रहा है। जबकि पंचायत का दस्तावेज पंचायतों में रहना चाहिए और कार्यकारी एजेंसियों को पंचायतों में एकारनामा करना चाहिए। विगत चुनाव के बाद से अनेको पंचायतों में जनप्रतिनिधियों पर जानलेवा हमला हो रहा है। मनरेगा मजदूर 210 रूपया पर मनरेगा मापदंड के अनुसार काम नहीं करना चाहते हैं। जिससे मनरेगा से कार्य करवाने में कठिनाइयां हो रही है। कई प्रखंडों में 15वीं एवं अन्य योजनाओं का प्रशासनिक दस्तावेज लेकर बीपीआरओ प्रखंड बुलाते हैं और आर्थिक दोहन करते हैं। पंचायत स्तरीय कर्मी अक्सर पंचायतों में नहीं रहते हैं एवं पूछने पर बताते हैं कि मेरा प्रतिनियुक्ति प्रखंड एवं जिला में है। वक्ताओं ने धरना के माध्यम से पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने वाले एजेंसी को पंचायतों में आकर एकारनामा करने, पंचायत प्रतिनिधियों को सुरक्षा की गारंटी देने, मनरेगा मजदूरों की मजदूरी 500 करने, कार्यपालक सहायकों को सभी स्तर का लॉगिन पासवर्ड देने का मांग किया गया।

धरना को हरी भूषण प्रसाद यादव, इत्तेफाक अहमद, श्याम नंदन यादव, राज कुमार चौधरी, आभा देवी, चंदेश्वर झा, चन्द्रवती देवी, अहमद अली तमन्ने, अंजनी कुमार झा, सुरेंद्र यादव आदि ने संबोधित किया।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…