Home Featured दरभंगा से निकलेगी सद्भावना यात्रा, गंगोत्री से जल लेकर रामेश्वरम शिवलिंग का करेंगे जलाभिषेक।
May 15, 2023

दरभंगा से निकलेगी सद्भावना यात्रा, गंगोत्री से जल लेकर रामेश्वरम शिवलिंग का करेंगे जलाभिषेक।

दरभंगा: सद्भावना यात्रा समिति का छह सदस्यीय एक दल 1 जून को दरभंगा से प्रस्थान कर हिमालय स्थित गंगोत्री पहुंचेगा और फिर वहां से कांवर में गंगाजल लेकर विश्व में शान्ति एवं सद्भाव बनाए रखने के उद्देश्य से पैदल यात्रा करते हुए हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी तट पर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक रामेश्वरम शिवलिंग का जलाभिषेक करेगा।

Advertisement

सद्भावना यात्रा समिति के संयोजक और भारत निर्वाचन आयोग के दरभंगा जिला आइकॉन सह मैथिली के वरिष्ठ साहित्यकार मणिकांत झा की अगुवाई में शुरू होने वाली इस सद्भावना पैदल कांवर यात्रा में शुभंकरपुर, दरभंगा के डॉ० बासुकि नाथ झा, हरिना, झंझारपुर, मधुबनी के चिरंजीव मिश्र, भीषम टोल, कछुआ, दरभंगा के श्याम राय, रतवारा, मुजफ्फरपुर के आशुतोष कुमार एवं दड़िमा, दरभंगा के प्रभात झा शामिल होंगे। उत्तराखंड के गंगोत्री से यात्रा आरंभ कर पदयात्री उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना,आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के रामेश्वरम तक जाएंगे। यात्रा के क्रम में कांवर यात्री मिथिला की कला संस्कृति, सभ्यता और भाषा आदि को उन लोगों के बीच प्रचारित व प्रसारित करने के साथ ही वहां की कला-संस्कृति आदि से परिचित होंगे।

इससे पूर्व भी मणिकांत झा के नेतृत्व में सद्भावना यात्रा समिति के चार सदस्यों ने आजादी के स्वर्ण जयंती वर्ष पर 1997 ई० में हरिद्वार से देवघर तक 1300 किलोमीटर की पदयात्रा , वर्ष 1998 ई० में सात सदस्यीय दल ने दरभंगा से दिल्ली तक 1200 किलोमीटर की स्वर्ण जयंती साइकिल यात्रा की थी।

Share

Check Also

रंजीत यादव बने किरतपुर के नये प्रखंड प्रमुख।

  दरभंगा: जिले के किरतपुर प्रखण्ड में वर्तमान प्रमुख रेखा देवी को हराकर रंजीत यादव नय…