Home Featured मंदिर प्रांगण के बगल में जमीन से निकली भोलेनाथ की चांदी की प्रतिमा, श्रद्धालुओं का लगा तांता।
August 30, 2023

मंदिर प्रांगण के बगल में जमीन से निकली भोलेनाथ की चांदी की प्रतिमा, श्रद्धालुओं का लगा तांता।

दरभंगा: सावन का महीना चल रहा है इसी के बीच सावन के आखिरी दिन मंगलवार को दरभंगा के कुशेश्वरस्थान प्रखंड क्षेत्र स्थित एक शिव मंदिर के प्रांगण से एक शिव की प्रतिमा मिली है। जिसके बाद प्रतिमा के दर्शन के लिए दूर दूर से लोग करने आ रहे है। मंदिर प्रांगण में शिव चर्चा और भगवान की पूजा का दौर शुरू हो गया है। भक्तगण अलग-अलग तरह की बातें कर रहे है।

बताया जा रहा है जिला के कुशेश्वरस्थान प्रखंड क्षेत्र के औराही गांव के औराही प्लस 2 स्कूल के सामने अवस्थित शिव मंदिर में एक महिला पूजा करने गई थी। जहां, महिला को मंदिर के प्रांगण में स्थित धतूर के पेड़ के नीचे मिट्टी में गाड़ा भगवान शिव की प्रतिमा मिली।

Advertisement

इस घटना के बाद मंदिर में भगवान की पूजा अर्चना कर रहे पुजारी रामचंद्र मुखिया ने बताया कि हम लोग पिछले आठ सोमवारी से पूजा अर्चना कर घर चले जाते थे। बीते दो सोमवारी को हम लोगों ने यहां कीर्तन भजन कार्यक्रम का भी आयोजन किया था। इसके बाद हम लोगों ने सोचा था कि यहां के प्रसिद्ध कुशेश्वरस्थान मंदिर बाबा की पूजा अर्चना करने जाएंगे, लेकिन वहां नहीं जा पाए क्योंकि बाबा यहां स्वयं प्रकट हो गए।

Advertisement

उन्होंने बताया कि जहां यह प्रतिमा मिला है, वहां जंगल था और इसी के बगल में एक मंदिर है। आज जब गांव की एक महिला बाबा पर दूब चढ़ाने के लिए जंगल से दूब तोड़ने के लिए गई तो उनको सबसे पहले भगवान का त्रिशूल दिखाई दिया जिसके बाद उन्होंने बगल के ही एक स्कूल रसोई को इस बात की जानकारी दी और फिर गांव वालों की ओर से भक्तों का ताता यहां लग गया। सब लोग कहने लगे की भगवान यहां खुद प्रकट हो गए। आगे उन्होंने बताया कि यह मूर्ति चांदी के धातु की है, जिसका वजन लगभग 2 किलो के आसपास आंका जा रहा है।

Advertisement

इस मामले में इसी गांव की महिला सविता देवी जिन्होंने पहली बार इस मूर्ति को देखा उन्होंने बताया कि मंदिर के अंदर शिवलिंग की पूजा करने के बाद बाहर अवस्थित नंदी की प्रतिमा पर पूजा करने गए थे। महादेव को चढ़ाने के लिए दूब के घास को तोड़ने के लिए जब गई तो वहां भगवान शिव की प्रतिमा का त्रिशूल और जट्टा दिखाई दे रहा था। तब फिर हम लोगों ने उसे जगह पर से मिट्टी को हटाकर भगवान की प्रतिमा का वहां पूजा अर्चना कर लिया फिर बगल की स्कूल में खिचड़ी बना रही रसोइया को हमने बताया। वहां जाकर भगवान की प्रतिमा को बाहर निकाल कर स्थापित कर दिया। जिसके बाद गांव में यह हल्ला हो गया की महादेव आ गए हैं। आगे उन्होंने बताया कि महादेव तो साक्षात है ही इसमें कोई दो राय नहीं है।

Share

Check Also

देर रात हुई सड़क में दुर्घटना में तीन जख्मी, एक की हालत गंभीर। 

दरभंगा: शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र अंतर्गत कटहलबाड़ी ओवरब्रिज पर शुक्रवार की देर रात…