Home Featured पुअर होम राजकीय नेत्रहीन उच्च विद्यालय में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल दिवस।
January 4, 2024

पुअर होम राजकीय नेत्रहीन उच्च विद्यालय में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल दिवस।

दरभंगा: जिला दिव्यंगजन सशक्तिकरण कोषांग अन्तर्गत संचालित कामेश्वरी प्रिया पुअर होम राजकीय नेत्रहीन उच्च विद्यालय दरभंगा में लुई ब्रेल की 215वीं जयंती का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से किया गया एवं लुई ब्रेल जी के सम्मान में उनके चित्र पर माल्यार्पण एवं फूल समर्पित किये गए।

Advertisement

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा लुई ब्रेल जी के 210वीं जयंती पर अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल दिवस की घोषणा होने के उपरांत उसी वर्ष प्रथम बार इस दिवस को मनाया गया था।
लुई ब्रेल का जन्म 1809 में फ़्रांस में हुआ था, बचपन में एक दुर्घटना में उन्होंने अपनी आँखों की रौशनी खो दी, परंतु अपने अद्भुत साहस एवं दृढ़ निश्चय से उन्होंने दृष्टि दिव्यांगों के जीवन में क्रांति ला दी।

Advertisement

लुई ब्रेल द्वारा विकसित ब्रेल प्रणाली को विश्व स्तर पर मान्यता मिलने में बहुत समय लगा, पर उनके द्वारा विकसित इस शिक्षा प्रणाली को अभी भी उसी रूप में लागू किया गया है जैसा उन्होंने आविष्कार किया था।

ब्रेल लिपि के निर्माण से लुई ब्रेल सभी दृष्टिबाधित बच्चों के लिए ज्ञान के चक्षु बन गए एवं नेत्रहीनों के पढ़ने की कठिनाई को मिटाते हुए उन्होंने सबके लिए सामाज के मुख्य धारा मे जुडने का रास्ता बना दिया।

Advertisement

उक्त अवसर पर कार्यक्रम में सहायक निदेशक, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग नेहा कुमारी, राजकीय मूकबधीर विद्यालय के प्रधानध्यापक संजय कुमार वर्मा एवं राजकीय नेत्रहीन विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक राकेश किरण झा, विद्यालय के सभी शिक्षक और अन्य कर्मी एवं अन्य नेत्रहीन दिव्यांगजन उपस्थित थे।

Share

Check Also

नशे में धुत्त ड्राइवर ने ट्रैक्टर की ठोकर बिजली के चार पोल को किया क्षतिग्रस्त।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: गुरुवार की रात एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने ठोकर मारकर बिजली के चार…