Home Featured मझौलिया पंचायत में विधिक जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन।
January 13, 2024

मझौलिया पंचायत में विधिक जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन।

दरभंगा: जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-जिला विधिक सेवा प्राधिकार अध्यक्ष विनोद कुमार तिवारी के निर्देश पर एवं अवर न्यायाधीश-सह-प्राधिकार सचिव रंजन देव के मार्गदर्शन में हायाघाट प्रखंड अंतर्गत मझौलिया पंचायत में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

Advertisement

शिविर की अध्यक्षता करते हुए पैनल अधिवक्ता संजीव कुमार ने कहा कि सूचना का अधिकार कानून लोगों को सरकार के योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करने का एक अच्छा साधन है।

उन्होंने कहा कि इस कानून के लागू होने से बहुत हद तक भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है, हर विभाग में सूचना उपलब्ध कराने के लिए एक अधिकारी को दायित्व दिया गया है जो जनता द्वारा मांगी गई सूचना को एक माह के भीतर उपलब्ध करायेगा।

Advertisement

यदि सूचक उपलब्ध कराये गए सूचना से संतुष्ट नहीं है तो अपीलीय प्राधिकार को सही व स्पष्ट सूचना उपलब्ध कराने के लिए आवेदन कर सकता है।

उन्होंने इसके अलावा बच्चों को गोद लेने,वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार,मानसिक रोगियों के अधिकार आदि विषय पर विस्तार से बताया। पारा विधिक स्वयंसेवक नेता सहनी ने कहा कि 09 मार्च 2024 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन न्यायालय परिसर में आयोजित किया जाएगा,जिसमें सभी तरह के शमनीय वादों का निपटारा सुलह समझौता के आधार पर किया जाएगा,लोगों को इसका भरपूर लाभ उठाना चाहिए।

Share

Check Also

रिमाइंडर के बाद भी अनुसंधानक को नहीं मिला जख्म प्रतिवेदन तो कोर्ट ने लिया कड़ा एक्शन।

दरभंगा: एक तरफ जहां पुलिस को घटनाओं के अनुसंधान में तेजी लाने का निर्देश लगातार एसएसपी जगु…