Home Featured दरभंगा एयरपोर्ट पर दो नयी एयरलाइन्स कंपनियों को सीधी उड़ान सेवा की मिली अनुमति।
3 weeks ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर दो नयी एयरलाइन्स कंपनियों को सीधी उड़ान सेवा की मिली अनुमति।

दरभंगा: दरभंगा एयरपोर्ट पर अब स्पाइसजेट का एकाधिकार नहीं रहेगा। यहां से दो नयी एयरलाइन्स कंपनियों को सीधी उड़ान सेवा की अनुमति मिल गयी है। इन कंपनियों की सेवा शुरू होने से दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु रूट पर स्पाइसजेट का एकाधिकार खत्म होगा। साथ ही टिकट के दाम में भी कमी आएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दरभंगा से आकासा एयर और इंडिगो को दो प्रमुख रूटों पर सीधी विमान सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी गयी है।

Advertisement

दरभंगा एयरपोर्ट को शुरू हुए महज तीन साल हुए हैं, लेकिन यहां से रिकार्ड 18 लाख यात्रियों ने आवाजाही की है। ऐसे में विमानन उद्योग से जुड़ी कंपनियों की नजर इस एयर रूट पर है। उड़ान योजना के तहत स्पाइस जेट को प्रमुख रूटों पर तीन वर्षों के लिए एकाधिकार हासिल था। अब इन रूटों पर एक से अधिक एयरलाइंस कंपनी को सीधी विमान सेवा संचालित करने का मौका मिलने वाला है। स्वाभाविक रूप से अधिक एयरलाइंस कंपनी की सेवा शुरू होने से टिकट के दाम को लेकर कंपटीशन बढ़ेगा और हवाई यात्रा करने वाले लोगो को इसका फायदा मिलेगा।

एयरपोर्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन दोनों विमानन कंपनियों से इन रूटों पर विमान सेवा शुरू करने की अनुमति मांगी है। मार्च महीने से दरभंगा एयरपोर्ट से नया शेड्यूल जारी किया जायेगा। समर शेड्यूल में ही नये विमान कंपनियों को स्लाट मिलने वाला है। दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु रूट पर स्पाइस जेट के अलावा इंडिगो व नई विमानन कंपनी आकासा सीधी विमान सेवा संचालित की जा सकती है। हालांकि एएआई की ओर से आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है।

Advertisement

एएआई से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु रुट पर विमान सेवा संचालित करने के लिये स्पाइस जेट के अलावा आकासा व इंडिगो ने स्लॉट के लिए अनुरोध किया है। उनके आवेदन पर विचार किया गया है। इन दो नयी विमानन कंपनियों को दो रूटों पर सीधी उड़ान सेवा संचालित करने की अनुमति मिल गयी है। इसको लेकर विभागीय प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

दरभंगा एयरपोर्ट पर अभी 16 स्लॉट उपलब्ध हैं। यानी दरभंगा एयरपोर्ट से रोजाना 16 विमान टेक ऑफ कर सकते हैं और इतनी ही संख्या में जहाज यहां लैंड कर सकता है। इस प्रकार यहां से रोजाना कुल 32 फ्लाइट की आवाजाही हो सकती है। इन दो रूटों पर नयी सेवा शुरू होने के बाद दरभंगा एयरपोर्ट पर निश्चित तौर पर विमानों की आवाजाही में बढ़ोतरी दर्ज की जायेगी।

Advertisement

बताया जा रहा है कि इसके लिए नये पोटा केबिन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। साथ ही रनवे पर लाइट लगाने का काम भी लगभग पूरा होने को है.

Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…