Home Featured दरभंगा में जल्द बनेगा कैंसर अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने दी सहमति।
4 weeks ago

दरभंगा में जल्द बनेगा कैंसर अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने दी सहमति।

दरभंगा: दरभंगा में अब जल्द कैंसर अस्पताल बनेगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस आशय का प्रस्ताव हाल ही में तैयार किया है जिस पर मंत्रिमंडल ने भी बीते दिनों सहमति दे दी है। विभाग के अनुसार दरभंगा के गंगवारा अस्पताल को कैंसर अस्पताल के रूप में विकसित करने का जिम्मा होमी भाभा कैंसर अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर को सौंपा जाएगा। कार्य तय समय सीमा में हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और होमी भाभा कैंसर अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के बीच करार भी होगा। करार की अवधि दस वर्षो की होगी।

Advertisement

करार की अवधि तक गंगवारा अस्पताल दरभंगा होमी भाभा कैंसर अस्पताल दरभंगा के रूप में जाना जाएगा। अस्पताल में सभी आवश्यक उपकरण, डाक्टर और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम स्वास्थ्य विभाग मुहैया कराएगा। फिलहाल अस्पताल संचालन के लिए 10 करोड़ मुहैया कराए गए हैं। अस्पताल संचालन प्रारंभ होने के बाद इसका रखरखाव होमी भाभा केंद्र को ही करना होगा।

Advertisement

दरअसल, प्रदेश की जनता को स्थानीय स्तर पर कैंसर के इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर हर प्रकार कोशिशें की जा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार ने अब दरभंगा के गंगवारा में बनने वाले अस्पताल को गले, गर्दन के साथ ही मुंह के कैंसर रोग के विशिष्ट अस्पताल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय हाल के वर्षो में दरभंगा एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में मुंह और गर्दन के कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया है।

Advertisement
Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…