Home Featured फिलहाल ठंड से राहत की उम्मीद नहीं, अगले दो दिन और रहेगा शीत दिवस का प्रभाव।
January 24, 2024

फिलहाल ठंड से राहत की उम्मीद नहीं, अगले दो दिन और रहेगा शीत दिवस का प्रभाव।

दरभंगा: दरभंगा में कड़कड़ाती ठंड से लोगों को फिलहाल राहत नहीं मिल रही है। इसके साथ ही शीतलहर ने भी लोगों की परेशानी बढ़ रही है। दिन में धूप निकली निकली, लेकिन सुबह और शाम ठंड से लोगों को राहत नहीं मिल रही है।

इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक कोल्ड डे की स्थिति बने रहने के आसार हैं। इधर मौसम के बदले मिजाज की वजह तापमान में गिरावट रही। बुधवार 10 डिग्री रहा औसत न्यूनतम तापमान नीचे गिरकर फिर से 7 डिग्री पर पहुंच गया।

Advertisement

मौसम विभाग ने दिन में आसमान में हल्के बादल छाए रहने को आशंका जताई है। वहीं अभी दो-तीन दिन तक कोल्ड डे की स्थिति बने रहने की संभावना है।

साथबपछुआ हवा भी चलती रहेगी। लगातार शीतलहर की चपेट में रहने की वजह से लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदल गयी है। मजबूरन ही लोग घर से बाहर निकलते हैं। इसका सीधा प्रभाव बाजार के कारोबारियों के साथ दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ रहा है।

Advertisement

वहीं इसपर केके पाठक के प्रकोप का डर ऐसा छाया दिख रहा है कि मौसम विभाग के अलर्ट के वाबजूद स्कूल बंद का आदेश निकालने की हिम्मत अधिकारी नहीं कर पा रहे हैं शायद। परंतु निजी विद्यालय भी स्वतः संज्ञान लेकर बच्चों के हित में विद्यालय बंद क्यों नहीं कर पा रहे हैं, यह समझ से परे है।

Advertisement

वहीं राज्य के कुछ जिलों के दंडाधिकारी द्वारा विद्यालय बंद करने संबंधी निर्णय के बीच शिक्षा सचिव के द्वारा विद्यालय खोलने को लेकर जारी निर्देश से उत्पन्न विवाद पर समाजसेवी बाल अधिकार विशेषज्ञ अजीत कुमार मिश्र ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि जिला दंडाधिकारी को नाबालिग बच्चे कैसे संरक्षित व सुरक्षित रहेंगे, इसका निर्णय लेने का पूर्ण अधिकार है। राज्य में जारी शीत लहर को देखते हुए लिया गया निर्णय बिल्कुल सही है। किशोर न्याय पद्धति किशोर के सर्वोत्तम हित पर आधारित है। शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया निर्णय बच्चे के विरूद्ध क्रूरता के साथ ही मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक दवाब परिलक्षित होता है, जो किशोर न्याय अधिनियम के विरुद्ध है।

Share

Check Also

पोलो मैदान में देर रात तक मिथिला के गीत-संगीत एवं संस्कृति की बहती रही रसधार।

दरभंगा: दरभंगा महोत्सव के पांचवें संस्करण का शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन ह…