Home Featured सीएम कॉलेज में संचालित कैरियर ओरियंटेड प्रोग्राम के सलाहकार समिति की बैठक आयोजित।
December 12, 2022

सीएम कॉलेज में संचालित कैरियर ओरियंटेड प्रोग्राम के सलाहकार समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: सीएम कॉलेज, दरभंगा में केरियर ओरिएंटेड प्रोग्राम के अंतर्गत संचालित पत्रकारिता, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट, ई- कॉमर्स, फॉरेन ट्रेड तथा क्रिएटिव राइटिंग एण्ड ट्रांसलेशन के सर्टिफिकेट कोर्सों के कोऑर्डिनेटरों की एक महत्वपूर्ण बैठक प्रधानाचार्य डा अनिल कुमार मंडल की अध्यक्षता में प्रधानाचार्य कक्ष में हुई, जिसमें इन छह सर्टिफिकेट कोर्सों के चीफ कोऑर्डिनेटर डॉ आरएन चौरसिया, हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट के कोऑर्डिनेटर डॉ आशीष कुमार वरियार, फॉरेन ट्रेड के कोऑर्डिनेटर डॉ आलोक कुमार, क्रिएटिव राइटिंग एंड ट्रांसलेशन के कोऑर्डिनेटर डॉ मनोज कुमार सिंह, डा राम कुमार दास, लेखापाल सृष्टि चौधरी तथा कोर्सों के सहायक प्रतुल कुमार आदि उपस्थित थे।

प्रधानाचार्य डॉ अनिल कुमार मंडल ने सदस्यों का स्वागत करते हुए बताया कि विश्वविद्यालय के आदेश से गत सत्र का शीघ्र ही पंजीयन एवं परीक्षा फॉर्म भराया जाएगा। वहीं जल्द ही चालू सत्र का नामांकन भी प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के कोऑर्डिनेटर के साथ से ही इन कोर्सों के चीफ कोऑर्डिनेटर का दायित्व सक्षम शिक्षकों को दिया जाएगा।

Advertisement

सर्टिफिकेट कोर्सों के चीफ कोऑर्डिनेटर डॉ० आरएन चौरसिया ने बताया कि युवा छात्र- छात्राओं के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास में नियमित पढ़ाई के साथ ही इन सर्टिफिकेट कोर्सों की अहम भूमिका है। दरभंगा जिला में पढ़ने वाले कोई भी प्लस टू पास छात्र- छात्रा, अभिभावक, घरेलू महिलाएं एवं पढ़ाई कर रहे छात्र भी इन कोर्सों में नामांकन ले सकते हैं। इनका वर्ग कॉलेज में अपराह्न काल में चलाया जाता है। सभी कोर्सों में 70- 70 नंबर के दो सैद्धांतिक पत्र तथा 60 नंबर के एक प्रायोगिक पत्र होते हैं। कोर्सों की परीक्षा लेकर अंकपत्र आदि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा द्वारा प्रदान किया जाता है।

हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट के कोऑर्डिनेटर डा आशीष कुमार बरियार ने बताया कि सभी कोर्सों में लगभग पढ़ाई हो चुकी है, अब प्रायोगिक कक्षा प्रारंभ की जा रही है। यह सभी कोर्स रोजगारपरक हैं, जिसमें छात्र काफी संख्या में उत्साह पूर्वक नामांकन ले रहे हैं। विषय वस्तु के विशेषज्ञों से वर्ग कराया जा रहा है। यहां के छात्रों के लिए इन कोर्सों में नामांकन लेने का सुनहरा अवसर सी एम कॉलेज में उपलब्ध है।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…