Home Featured चूड़ा-दही, चीनी को मिथिला क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों में करें अनिवार्य : सांसद।
7 hours ago

चूड़ा-दही, चीनी को मिथिला क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों में करें अनिवार्य : सांसद।

दरभंगा: दिल्ली स्थित रेल भवन के सभागार में रेलवे स्टैंडिंग कमेटी की बैठक अध्यक्ष सीएम रमेश की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें दरभंगा के सांसद के गोपाल जी ठाकुर ने दरभंगा में निर्माणाधीन विभिन्न परियोजनाओं, मिथिला क्षेत्र से गुजरनेवाली लंबी दूरी ट्रेनों में यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी जैसे दर्जनों मुद्दों पर विस्तार से चर्चा कर अपने सुझाव दिए।

Advertisement

बैठक के क्रम में सांसद ने अध्यक्ष सीएम रमेश को मिथिला के परंपरागत मखाना का माला,पाग एवं अंगवस्त्र से सम्मानित भी किया।

बैठक में सांसद श्री ठाकुर ने दरभंगा से दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस व वंदे भारत ट्रेन चलाने की पुरजोर वकालत करते हुए कहा कि दरभंगा सम्पूर्ण मिथिला क्षेत्र का केंद्र बिंदु है तथा नेपाल ,बांग्लादेश की सीमा से लेकर उत्तर पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनों को दरभंगा से जोड़ने की जरूरत है। जिसके, लिए डिब्रूगढ़ राजधानी को दरभंगा होकर चलाने दरभंगा अहमदाबाद, दरभंगा- अजमेर जैसे महत्व्पूर्ण ट्रेनों को नियमित करने, वंदे भारत ट्रेन को जयनगर दिल्ली तथा दरभंगा से मुंबई के बीच चलाने तथा दरभंगा से टाटा, इंदौर, जोधपुर , एर्नाकुलम, रामेश्वरम कन्याकुमारी जैसे महत्वपूर्ण स्थानों के लिए ट्रेन चलाने का अपना सुझाव मजबूती से रखा।

Advertisement

सांसद ने सुरक्षा की दृष्टि से कंकरघट्टी बायपास के बीच तार से घेरकर वेंडिंग जोन के रूप में चिन्हित करने, बायपास स्थित न्यू दरभंगा स्टेशन पर तीसरा वाशिंग पीट का निर्माण करने इसी मार्ग से दिल्ली जानेवाली ट्रेनों को चलाने, दरभंगा- नरकटियागंज मार्ग का दोहरीकरण करने, दरभंगा- समस्तीपुर पर चल रहे दोहरीकरण कार्य को युद्ध स्तर पर पूरा करने सकरी- हसनपुर बहुप्रतीक्षित रेल मार्ग के कार्य पूरा करने, दरभंगा स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में तेज़ी से विकसित करने, अमृत भारत योजना के अंतर्गत लहेरियासराय, सकरी स्टेशन के रूप विकसित करने के साथ ही मिथिला क्षेत्र के महत्व्पूर्ण रेल परियोजनाओं को समय से पूरा करने तथा रेलवे यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी नए रेल लाइन की औपचारिकताओं को यथा शीघ्र पूरा करने का सुझावों दिया।

Advertisement

सांसद ने मिथिला के हर स्टेशन पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा करने, रेलवे की जमीन पर नए उद्योगों का प्रयास विभिन् रेलवे स्टेशन के आधारभूत संरचना को अत्याधुनिक बनाने का सुझावों देते हुए कहा कि दरभंगा समस्तीपुर मंडल का सबसे ज्यादा राजस्व देनेवाला स्टेशन है इसीलिए दरभंगा को विकास के केंद्र बिंदु में रखना श्रेयष्कर होगा।

Advertisement

सांसद श्री ठाकुर ने मिथिला क्षेत्र से गुजरनेवाली हर ट्रेन में भोजन के रूप में चूरा दही चीनी को अनिवार्य करने, दरभंगा- सहरसा तथा दरभंगा- मुजफ्फरपुर नए रेललाइन की सभी औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने, देश के सभी धार्मिकों स्थलों से दरभंगा को रेलवे के कोर नेटवर्किंग से जोड़ने का सुझावों देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के रेलवे के हर महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ दरभंगा तथा मिथिला क्षेत्र को मिलनी चाहिए।

Share

Check Also

यमुना एक्सप्रेस वे पर सड़क हादसे में दरभंगा के छात्र की मौत, गांव में छाया मातम।

दरभंगा: बनारस दिल्ली यमुना एक्सप्रेस वे पर कार हादसे में दरभंगा के छात्र की मौत हो गई है। …