Home Featured अपराधियों के भय से पलायन को मजबूर महादलितों की कहानी ने ताजा कराई जंगलराज की याद।
May 22, 2024

अपराधियों के भय से पलायन को मजबूर महादलितों की कहानी ने ताजा कराई जंगलराज की याद।

देखिए वीडियो भी  

दरभंगा: कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के बुढ़िया सुकराती गांव में अपराधियों के भय से घर छोड़कर पलायन किये हुए करीब पांच दर्जन महादलित परिवारों की कहानी ने एकबार फिर 90 के दशक के जंगलराज की याद ताजा करा दी। अपना घर और जमीन छोड़कर सभी दो महीने से दूसरे राज्यों में भटक रहे थे। फसल पक जाने पर वे मंगलवार की शाम दरभंगा पहुंचे और परिवार के साथ स्टेशन पर ही रात गुजारी। गाँव जाने पर अनहोनी की आशंका के डर से सभी बुधवार को एसएसपी से मिलने दरभंगा पहुंचे।

Advertisement

उन्होंने एसएसपी से गांव में फिर से बसाने की गुहार लगायी।

उन्होंने एसएसपी को दिए आवेदन में कहा है कि कई बड़ी आपराधिक घटनाओं में वांछित सहरसा जिले के कुख्यात साधु यादव, सुभाष यादव, पिंटेश यादव, अमरजीत यादव, राधे यादव, दरभंगा जिले के कुख्यात अर्जुन यादव, दीपो सदा व साधु यादव गैंग के 50-60 बदमाशों ने हम महादलित लोगों के घर व जमीन पर कब्जा कर फसल व दुकान लूटकर एवं मारपीट कर करीब दो महीना पहले घर से भगा दिया है। इस वजह से महादलित नागो सदा, शंकर सदा, शिवजी सदा, चंदर सदा, दुलार सदा, जोगिन्दर सदा, अरुण सदा, सोम्बर सदा, बिपिन सदा आदि समेत करीब 60 महादलित परिवार बेघर होकर विस्थापन एवं पलायन का दंश झेल रहे हैं। इससे इन महादलित परिवारों का जीना मुश्किल हो गया है। साधु यादव एवं उनके गैंग के लोग गांव में एके-47 एवं अन्य हथियार के साथ घूमते हैं एवं अन्धाधुंध फायरिंग कर दहशत पैदा करते हैं। वे महिलाओं के साथ रेप करने की धमकी देते हैं और पलायन करने पर बाध्य करते हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि उनके मक्के की फसल पककर तैयार हैं, परंतु अपराधियों के डर से फसल नहीं काट रहे हैं। इसलिए उचित सुरक्षा की व्यवस्था कर उन सभी विस्थापित महादलित परिवारों को गांव में बसाने की व्यवस्था की जाए।

Advertisement

आवेदन देने के बाद सभी महादलित परिवार देर शाम तक आईजी कार्यालय के सामने सड़क किनारे बैठे हुए थे। इसकी सूचना मिलने पर लहेरियासराय थानाध्यक्ष दीपक कुमार एवं सदर एसडीपीओ अमित कुमार भी पहुंचे और लोगों से बात की। एसडीपीओ ने लोगों को पूर्ण सुरक्षा का भरोसा दिलाकर घर जाने को कहा। इसके बाद एसएसपी ने विशेष वाहन की व्यवस्था कर सभी महादलित परिवारों को पुलिस की सुरक्षा में दरभंगा से रवाना किया।

Advertisement

मौके पर पहुंचे भाजपा जिला महामंत्री अंकुर गुप्ता व जितेंद्र साह भानू एवं वीरेंद्र पासवान उर्फ गुरुजी आदि भी ने भी अधिकारियों से बातकर पीड़ितों को इंसाफ दिलाने की मांग की।

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…