Home Featured दरभंगा से दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति में आग की अफवाह से मची अफरातफरी।
July 21, 2024

दरभंगा से दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति में आग की अफवाह से मची अफरातफरी।

दरभंगा: रविवार को समस्तीपुर जंक्शन पर उस समय अफरातफरी मच गई जब एक ट्रेन की जनरल बोगी में धुआं उठने के बाद लोग कूदने लगे। हालांकि ट्रेन की गति कम होने के कारण किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ ड्राइवर ने भी सूझबूझ का परिचय देते हुए ट्रेन रोक दिया। दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में आग लगने की अफवाह के कारण यह अफरातफरी मची। हालांकि बाद में मामला कुछ और ही निकला।

Advertisement

दरअसल, समस्तीपुर जंक्शन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के जनरल बोगी में रखा फायर इक्विपमेंट अचानक लीक हो गया और इसके लीक होने के कारण गैस निकलने लगा, जिसे लोगों ने आग का धुआं समझा और फटाफट बोगी से कूदने लगे। इससे जंक्शन पर अफरातफरी मच गया।

प्लेटफॉर्म से खुल रही ट्रेन में अचानक हुए इस हादसे को देखकर चालक ने सूझबूझ का परिचय दिया और ट्रेन को तत्काल रोक दी। इस दौरान मौके पर तैनात RPF और GRP के जवानों ने स्थिति को नियंत्रित किया। लीक हो रही फायर फाइटर को बंद किया।

घटना की सूचना मिलते ही मैकेनिकल विभाग समेत रेलवे के अधिकारी स्टेशन पहुंचे। मामले की जांच की। सब ठीक-ठाक रहने के बाद ट्रेन को 10:30 बजे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना किया गया। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Advertisement

घटना के संबंध में बताया गया है कि दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली 02565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर आकर रुकी थी। ट्रेन में इंजन जोड़े जाने के बाद इसे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना किया गया। ट्रेन जैसे ही प्लेटफार्म से खुली की इंजन से तीसरे जनरल बोगी में रखा फायर फाइटर अचानक लीक होने लगा। इससे अफरा-तफरी मच गई।

हालांकि, स्पीड कम होने के कारण किसी को चोट नहीं लगी। सभी ट्रेन से बाहर निकल गए। चालक ने तत्काल ट्रेन रोक दी। रेल रुकते ही मौके पर तैनात RPF जैसे ही अंदर प्रवेश किए तो देखा कि फायर इक्विपमेंट पर यात्री बैठ गए थे। इस कारण फायर इक्विपमेंट एक्टिव हो गया। जवानों द्वारा तत्काल फायर फाइटर को बंद किया गया। इस दौरान स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मामले की जानकारी मिलते ही रेलवे अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और जांच की।

इस पूरे मामले पर डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के इंजन से सटे तीसरे बोगी में अत्यधिक भीड़ थी। जहां एक यात्री फायर इक्विपमेंट पर बैठ गए। इस कारण दबाने से उसकी गैस लीक होने लगी। फल स्वरुप अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त हो गया था। इसमें कोई हताहत नहीं हुए हैं। कोई ब्लास्ट नहीं हुआ है। रेलवे अधिकारियों की टीम को मौके पर भेजा गया था। ट्रेन कुछ देर रुकी फिर उसे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना कर दिया गया।

Share

Check Also

बस मालिक ने सरपंच पर रंगदारी मांगने का लगाया आरोप।

दरभंगा:  झिलमिल बस ट्रेवल्स के मालिक जितेंद्र कुमार ने डीएम को आवेदन देकर प्रखंड के नवादा …