Home Featured सही और तेजी से केश अनुसंधान को लेकर थानों में होगी फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की तैनाती।
1 day ago

सही और तेजी से केश अनुसंधान को लेकर थानों में होगी फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की तैनाती।

दरभंगा: पुलिस अब तकनीकी रूप से एक्सपर्ट के तौर पर काम करेगी। ताकि घटनाओं की जांच और अनुसंधान ससमय हो सके और सही अपराधी की पहचान किया जा सके। दरअसल,नए आपराधिक कानून के लागू होने के बाद से पुलिस को तकनीकी रूप से चुस्त-दुरूरूत बनाएं जाने की कवायद भी की जा रही है। इसके तहत अब जिले के सभी थानों में फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की तैनाती होगी। इससे वे किसी भी घटना के बाद वारदात स्थल पर पहुंचकर जांच और अनुसंधान कर सकेंगे । इससे केस को वैज्ञानिक तरीके से सुलझाने में काफी मदद मिलेगी।

Advertisement

अभी किसी भी हत्या जैसे गंभीर मामले की जांच के लिए जिले की पुलिस को एफएसएल टीम के आने का इंतजार करना पड़ता है। इसमें काफी वक्त लग जाता है । लेकिन अब थानों में तैनात पुलिस पदाधिकारियों के फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट बनाए जाने से पुलिस पदाधिकारियों को ट्रेनिंग देने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद सभी थानों में फिंगर प्रिंट अनुसंधान किट को उपलब्ध कराया जाएगा। सीआईडी के डीआईजी ने इस ट्रेनिंग को लेकर पत्र जारी किया है । जिसमें कहा गया है कि सभी थानों के चिन्हित पुलिस पदाधिकारियों को पटना स्थित राज्य पुलिस मुख्यालय में सीआईडी के तहत फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Advertisement

एसएसपी जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने बताया कि सभी थानों में फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की तैनाती से किसी भी घटना के बाद एक्सपर्ट वहां पहुंचकर फिंगर प्रिंट के आधार पर अनुसंधान शुरू कर देंगे। घटनास्थल पर मिली वस्तुओं को साक्ष्य के तौर पर इकट्ठा कर उसपर फिंगर प्रिंट की जांच की जा सकेगी। इससे केस को सुलझाने में मदद मिलेगी।

Advertisement
Share

Check Also

दरभंगा का ऐसा गांव जहां 21वीं सदी में पीने के पानी केलिए ग्रामीणों ने शुरू किया अनशन।

दरभंगा: सुनने में आश्चर्य भले लग रहा हो, पर यह सत्य है कि 21वीं सदी में दरभंगा में पीने के…