Home Featured ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक के विरुद्ध बैंक कर्मी करेंगे धरना।
2 weeks ago

ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक के विरुद्ध बैंक कर्मी करेंगे धरना।

दरभंगा: उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक दरभंगा क्षेत्रीय प्रबन्धक के तानाशाही एवं मनमानी रवैए के खिलाफ उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक इम्पलाईज फेडरेशन एवं आॅफिसर फेडरेशन केन्द्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक कॉपरेटिव आॅफिस मे हुई। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने दरभंगा क्षेत्रीय प्रबन्धक के स्टाफ विरोधी क्रियाकलाप की विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि बार-बार क्षेत्रीय प्रबंधक को आगाह भी कराता रहा, लेकिन वे अपने रवैए से बाज नहीं आए। इनके क्रियाकलाप से बैंक के चेयरमैन, महाप्रबंधक, मुख्य प्रबन्धक को भी अवगत कराया गया, लेकिन उच्च प्रबन्धन ने स्टाफ के समस्याओं को समाधान करने के बजाय क्षेत्रीय प्रबंधक को प्रोत्साहित करते रहे। बाध्य होकर फेडरेशन ने धरना का निर्णय लिया। 10 जुलाई 2024 को एक दिवसीय धरना को सफल करने के लिए ही बैठक बुलाई गई है। जब से ये दरभंगा के क्षेत्रीय प्रबन्धक के पद पर आसीन हुए तब से स्टाफ को प्रताड़ित करना दिनचर्या बन गया है। कार्य के नाम पर इनको मनमानी करने की खुली छूट उच्च प्रबन्धन से मिली हुई है। इनसे तंग आकर फेडरेशन ने आन्दोलन करने का निर्णय लिया है। बैंक प्रबन्धन बैंक मे स्थापित सभी नियम की धज्जियां उड़ाकर स्टाफ के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

Advertisement

क्षेत्रीय प्रबंधक पर फेडरेशन की ओर से आरोप लगाया गया कि अवधि पूर्व स्थानान्तरण किया जाना, यहाँ तक कि महिला स्टाफ मैटरनिटी लीव पर थी, उनका भी प्री मैच्योर ट्रांसफर कर दिया गया। वैसे स्टाफ जिसकी सेवानिवृत के 1 वर्ष से भी कम बचा है, उसे दूरस्थ शाखा में स्थानान्तरण किया जाना। किसी भी स्टाफ का कॉल एटेन्ड नही करना, लेकिन क्षेत्रीय कार्यालय के अन्य स्टाफ से कॉल करबाकर धमकाना तथा फोन लेकर स्वयं स्टाफ को अपमानित करना। वर्षों पूर्व सेवानिवृत/ मृतक परिजन को सेवान्त लाभ का निष्पादित नही किया जाना। स्टाफ को आवश्यक कार्य अथवा बीमार हो जाने के बावजूद छुट्टी स्वीकृत नहीं करना और अवैतनिक करना। अपने चाटुकार तथा उनके आश्रित का च्वाईस पोस्टिंग करना।

Advertisement

स्टाफ के प्रदत्त सुविधा को लम्बित रखना। क्षेत्रीय प्रबन्धक का ऐसे अनेको उदाहरण है। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि हम एक सरकारी बैंक मे नही काम कर रहे हों, बल्कि क्षेत्रीय प्रबंधक की गुलामी कर रहे हों। धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम मे दरभंगा जिला के रिटायरीज भी भाग लेंगे। बैठक को नीरज कुमार चौधरी, प्रवीण कुमार, भाष्कर कुमार, शंभु कुमार सांडिल्य, राज किशोर साह, एम के शर्मा, आनन्द मोहन दास, धीरेन्द्र झा ने सम्बोधित करते हुए आश्वस्त किया कि क्षेत्रीय प्रबंधक के रवैए पर अंकुश लगाने के लिए एक दिन का अनिश्चितकालीन धरना भी देना पड़े तो दरभंगा जिला के सभी बैंक युनियन का सहयोग लेकर सफल किया जाएगा।

Advertisement
Share

Check Also

जीतन सहनी हत्याकांड में अभी और खुलेंगे राज, आरोपी को रिमांड पर लेने की तैयारी में पुलिस।

दरभंगा: वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या मामले में अभी कई राज खुलने ब…