Home Featured 51वें मिथिला विभूति पर्व समारोह के तैयारी की समीक्षा बैठक आयोजित।
October 26, 2023

51वें मिथिला विभूति पर्व समारोह के तैयारी की समीक्षा बैठक आयोजित।

दरभंगा: विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में आगामी नवंबर महीने में 25, 26 एवं 27 तारीख को आयोजित होने वाले तीन दिवसीय 51वें मिथिला विभूति पर्व समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार की देर शाम संस्थान के प्रधान कार्यालय परिसर में बैठक आयोजित हुई। समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए संस्थान के अध्यक्ष सह कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो शशिनाथ झा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आयोजन से संबंधित पूर्व से गठित समितियों के कार्य प्रगति की समीक्षा की गई।

Advertisement

जानकारी देते हुए संस्थान के महासचिव डा बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने बताया कि सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संरक्षण एवं संवर्धन के लिए उपयुक्त माहौल तैयार करने के साथ ही मिथिला की गौरवशाली विरासत से नई पीढ़ी को रूबरू कराने के उद्देश्य से बैठक में अनेक रणनीति तैयार की गई। उन्होंने बताया कि समारोह में मिथिला पेंटिंग एवं मिथिला की धरोहर कलाकृतियों को प्रदर्शित करने वाली आकर्षक प्रदर्शनी के साथ साथ मिथिला के लजीज व्यंजनों का स्टाल भी लगाया जाएगा। जबकि इस ऐतिहासिक अवसर पर मिथिला के विभूतियों की कीर्ति के प्रदर्शन सहित विभिन्न दीर्घाओं का नामकरण उनके नाम पर किया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ साहित्यकार डा महेंद्र नारायण राम के संपादन एवं प्रवीण कुमार झा के सह संपादन में संस्थान की मुख पत्रिका ‘अर्पण’ के मुद्रण का कार्य प्रगति पर है। जबकि कवि गोष्ठी प्रभारी हरिश्चंद्र हरित के संयोजन में भव्य कवि सम्मेलन के आयोजन की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह समारोह पिछले साल की ही भांति ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परिसर स्थित डा नागेन्द्र झा स्टेडियम में आयोजित होगा। इस समारोह के लिए प्रदेश के महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित बिहार सरकार के काबीना मंत्री संजय झा, अशोक चौधरी, प्रो चंद्रशेखर, ललित यादव, मदन सहनी, पूर्व मंत्री डा मदनमोहन झा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, गिरिराज सिंह आदि सहित मिथिला क्षेत्र के सभी सांसदों, विधायकों एवं विधान परिषद सदस्यों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। जबकि अनेक प्रवासी मैथिल इस अवसर पर अपनी उपस्थिति से समारोह की शोभा बढ़ायेंगे।

बैठक में सम्मान समिति के संयोजक कमलाकांत झा ने जानकारी दी कि मिथिला विभूति सम्मान के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले विशिष्ट लोगों के नामों की घोषणा जल्दी ही कर दी जाएगी। मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार झा ने इस भव्य आयोजन में नई पीढ़ी के कलाकारों एवं कवियों को अधिक अवसर प्रदान किए जाने का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। विनोद कुमार झा ने शोभायात्रा की चल रही तैयारी के बारे में अवगत कराया। आशीष चौधरी ने कार्यक्रम से युवाओं को सीधे जोड़़ने के लिए उनके संयोजन में चल रही तैयारियों की बाबत जानकारी दी। महिला दीर्घा की कमान डॉ सुषमा झा एवं स्वर्णिम किरण प्रेरणा को संयुक्त रूप से संभाल रही हैं।

Advertisement

मौके पर स्वागत महासचिव प्रो जीवकांत मिश्र ने समारोह के ऐतिहासिक आयोजन के मद्देनजर चल रही तैयारी की विस्तृत जानकारी दी जिस पर संतोष व्यक्त किया गया।

बैठक में डा अयोध्या नाथ झा, डा दिलीप कुमार झा, विनोद कुमार झा, हरिश्चंद्र हरित, डा गणेशकांत झा, प्रो चंद्रशेखर झा बूढ़ाभाई, चंद्र मोहन झा पड़वा, डा उदय कांत मिश्र, मणिभूषण राजू, आशीष चौधरी, पुरुषोत्तम वत्स, दुर्गानंद झा, हरिकिशोर चौधरी, सुधीर कुमार झा, राजकिशोर झा आदि ने भी अपने महत्वपूर्ण विचार रखे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…