Home Featured दरभंगा में चल रहे गैस पाइपलाइन के कार्यों को लेकर पेट्रोलियम मंत्री से मिले सांसद।
June 13, 2024

दरभंगा में चल रहे गैस पाइपलाइन के कार्यों को लेकर पेट्रोलियम मंत्री से मिले सांसद।

दरभंगा: सांसद डॉ. गोपालजी ठाकुर ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी से दिल्ली में मुलाकात कर पुन: केंद्रीय मंत्री बनने पर बधाई दी। इस दौरान सांसद ने दरभंगा सहित निकट जिलों में 3600 करोड़ की लागत से चले सीएनजी एवं पीएनजी (पाईप लाइन के माध्यम से रसोई गैस आपूर्ति) के कार्यों की समीक्षा और भौतिक निरीक्षण करने हेतु केंद्रीय मंत्री को मिथिला के केंद्र दरभंगा आने आमंत्रण दिए।

Advertisement

सांसद डॉ. ठाकुर ने कहा कि दरभंगा में गैस पाइप लाइन नेटवर्क बिछाने और संचालन के लिए भारत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड को अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी के तहत पेट्रोलियम मंत्रालय के तत्वावधान में दरभंगा सहित अन्य जिलों में अंडरग्राउंड गैस पाइप लाइन (सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन) का कार्य काफी तीव्र गति से चल रहा है। वर्तमान में दरभंगा में दो सीएनजी पंप चालू हो चुका है, जहां से लोगों को सीएनजी की सुविधा मिलना प्रारंभ हो चुका है। वहीं अगले कुछ महीनो में कई और पंप से भी सीएनजी मिलना प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली केंद्र सरकार और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी के मजबूत इच्छाशक्ति के कारण ही दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सीतामढ़ी, शिवहर सहित बिहार के अन्य जिलों में अंडर गैस पाईप लाईन और सीएनजी का सपना साकार हो रहा है। सांसद ने कहा कि प्रथम फेज में पांच जिला में 10 लाख 10 हजार 999 परिवार को घरेलू प्राकृतिक गैस कनेक्शन (पीएनजी) प्रदान किया जाना प्रस्तावित है। वहीं 50 सीएनजी आउटलेट का भी स्थापना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा शहर, बहेड़ी, बेनीपुर, सकरी सहित अन्य जगहों पर घरेलू गैस पाइप लाइन के कनेक्शन लगाने हेतु लगभग 50 हजार परिवारों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

Advertisement

जिसमे से पंद्रह हजार से अधिक घरों में गैस कनेक्शन का पाइप लाइन भी बिछा दिया गया है और यह कार्य युद्धस्तर पर अनवरत जारी है। सांसद ने कहा कि गेल-गैस की बरौनी-गुवाहाटी पाइपलाइन के एसवी-01, बेगुसराय से टैप आॅफ कर मुख्य पाइप लाइन दरभंगा जिले में आना है और यह कार्य दोनों तरफ से तेज गति से चल रहा है। सांसद ने कहा कि हजारों करोड़ रुपए की लागत से केंद्र की एनडीए सरकार विकसित दरभंगा के संकल्प से साथ इस परियोजना के माध्यम से घरेलु रसोई गैस उपभोक्ताओं को पाईप लाईन के माध्यम से गैस आपूर्ति एवं सीएनजी का लाभ दिए जाने का बड़ा लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि पीएनजी की सुविधा उपलब्ध हो जाने से घरेलु उपभोक्ताओं को कई तरह का लाभ मिलेगा और गैस सिलिंडर पर हो रहे खर्च में काफी बचत भी होगी। इसके अलावा पाइप लाईन से वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों में भी गैस की निरंतर आपूर्ति हो सकेगी। वहीं पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण और गाड़ियों की संख्या में हो रहे इजाफे को देखते हुए सीएनजी का उपयोग न केवल प्रदूषण नियंत्रित करेगा अपितु दूसरे ईंधनों से काफी सस्ता होने के कारण लोगों को आर्थिक बचत भी होगा। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार द्वारा इन सब चीजों को सिर्फ मेट्रोपोलिटन सिटी तक ही सीमित रखा गया था, परंतु आज प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत के संकल्प और दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर इसे देश भर के सुदूर इलाके तक इन चीजों की पहुंच सुनिश्चित कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि दरभंगा में पीएनजी एवं सीएनजी की स्थापना उनके प्रथम सांसद कार्यकाल का एक प्रमुख उपलब्धि रहा है और अब वह अपने द्वितीय कार्यकाल में इसे जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु प्रयासरत रहेंगे।

Share

Check Also

जीतन सहनी हत्याकांड में अभी और खुलेंगे राज, आरोपी को रिमांड पर लेने की तैयारी में पुलिस।

दरभंगा: वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या मामले में अभी कई राज खुलने ब…