Home Featured मुहर्रम को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने केलिए जिला प्रशासन ने की तैयारी पूरी।
July 15, 2024

मुहर्रम को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने केलिए जिला प्रशासन ने की तैयारी पूरी।

दरभंगा: इसबार दरभंगा में मुहर्रम को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने केलिए जिला प्रशासन द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ा जा रहा है। शांति समिति की बैठक के साथ साथ लगातार गश्ती एवं निरीक्षण का दौर जारी है।

Advertisement

इसी कड़ी में शांतिपूर्ण माहौल में मोहर्रम पर्व संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने जुलूस में अस्त्रत्त्-शस्त्रत्त् का प्रयोग नहीं होने सहित कई गाईडलाइन जारी किये गए हैं। जिले में 475 संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

सोमवार को समाहरणालय सभागार में प्रभारी डीएम सह नगर आयुक्त कुमार गौरव एवं एसएसपी जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने सभी दंडाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों की ब्रीफिंग की।

Advertisement

एसएसपी ने कहा कि कहीं से विधि-व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने की सूचना मिलती तो तुरंत अपने वरीय पदाधिकारी एवं नियंत्रण कक्ष को सूचित करें। जिला नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 06272-240600 है। नियंत्रण कक्ष 15 से 18 जुलाई तक सक्रिय रहेगा। पुलिस प्रशासन का मोबाइल नंबर 6287742985 है। किसी प्रकार की सूचना और सुझाव इन नंबरों पर दी जा सकती है। उन्होंने सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुंचने और डॺूटी के प्रति सचेत रहने की सलाह दी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि डीजे पूर्णत: प्रतिबंधित है। बिना लाइसेंस का जुलूस नहीं निकलेगा। जुलूस पूर्व से निर्धारित मार्ग पर चलेगी। जुलूस में अस्त्रत्त्-शस्त्रत्त् का प्रयोग नहीं होगा। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए क्विक रिसपॉन्स टीम का गठन किया गया है। जुलूस के दौरान अश्लील नारा नहीं लगाने और ऐसा कोई कार्य नहीं करने की हिदायत दी गई है जिससे आम जनता को कठिनाई हो। असामाजिक तत्वों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। चौक-चौराहों पर सिविल ड्रेस में पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सोशल मीडिया की 24 घंटे निगरानी होगी। अफवाह फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। धार्मिक स्थलों के पास पुलिस की तैनाती होगी।

प्रभारी डीएम ने कहा कि सभी प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी संबंधित बीडीओ, सीओ एवं थानाध्यक्ष से समन्वय कर पर्व को शांतिपूर्वक संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। जुलूस की वीडियोग्राफी तथा संवेदनशील स्थलों को बैरिकेडिंग करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया। बीडीओ, बीपीआरओ एवं सीओ को अपने क्षेत्र के सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने व फीडबैक लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पर्व के अवसर पर नवयुवक घर आते हैं और किसी घटना के अवसर पर आसानी से बहकावें में आ जाते है, उन पर विशेष नजर रहेगी।

Share

Check Also

नशे में धुत्त ड्राइवर ने ट्रैक्टर की ठोकर बिजली के चार पोल को किया क्षतिग्रस्त।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: गुरुवार की रात एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने ठोकर मारकर बिजली के चार…