Home Featured सिंडिकेट की बैठक में एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों का हुआ अनुमोदन।
July 15, 2024

सिंडिकेट की बैठक में एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों का हुआ अनुमोदन।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में सोमवार को कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक हुई। इसमें एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर विमर्श करते हुए अनुमोदन किया गया। निर्णय हुआ कि तृतीय व चतुर्थ वर्ग के कर्मियों को एक साथ प्रोन्नति का लाभ दिया जाएगा।

Advertisement

विवि में प्रोन्नति समिति की 12 जुलाई को आयोजित बैठक के कार्यवृत पर विचार किया गया। इस दौरान सदस्यों ने अपनी-अपनी बात रखी। अधिकतर सदस्य प्रोन्नति के पक्ष में थे। सदस्यों ने इस बात को सामने रखा कि प्रोन्नति को लेकर राज्य सरकार का निर्देश जारी है और कर्मियों की यह चिर-प्रतीक्षित मांग है। ऐसे में प्रोन्नति में विलंब करना उचित नहीं होगा। तृतीय एवं चतुर्थ वर्गीय कर्मियों की प्रोन्नति अलग-अलग चरणों में होने की सूचना से कर्मियों में बढ़ते आक्रोश को देखते हुए निर्णय हुआ कि दोनों वर्गों की प्रोन्नति एक साथ होगी और शीघ्र ही अधिसूचना जारी की जाएगी। तृतीय वर्ग के कर्मियों को एलडीसी से यूडीसी में अपर ग्रेड में प्रोन्नत किया जाएगा, जबकि चतुर्थ वर्गीय कर्मियों को योग्यता के आधार पर तृतीय वर्ग में प्रोन्नति मिलेगी। शिक्षकेतर कर्मियों की प्रोन्नति के लिए परीक्षा नहीं ली जाएगी।

Advertisement

वज्रपात से बचाव के लिए सरकार के निर्दश पर विवि के भवनों पर आवश्यक निर्माण कराने का निर्णय लिया गया। केंद्रीय पुस्तकालय के अधीन संचालित लाइब्रेरी साइंस में स्नातक पाठॺक्रम में सीट वृद्धि पर सहमति दी गई। अतिथि शिक्षकों के सेवा नवीनीकरण के लिए चयन समिति की अनुशंसा को स्वीकृत किया गया। साथ ही बिहार लोक सेवा आयोग से हिंदी, दर्शनशास्त्र, इतिहास एवं गणित विषयों में सहायक प्राचार्य के पद पर नियुक्ति के लिए अनुशंसित अभ्यर्थियों की 10 जून को की गई नियुक्ति की घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।

कॉलेज के प्रधान लिपिक को प्रशाखा पदाधिकारी (महाविद्यालय सेवा) एवं लेखापाल या प्रधान लिपिक लेखा को प्रशाखा पदाधिकारी लेखा (महाविद्यालय सेवा) के रूप में पदनामित किए जाने की घटनोत्तर स्वीकृति दी गई। सीएम साइंस कॉलेज की रूटीन क्लर्क केवला देवी के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया। 62 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद सेवानिवृत्त किये गये छह प्रधानाचार्यों को उच्च न्यायालय के न्यायादेश के आलोक में 65 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद सेवानिवृत्त करने के प्रस्ताव को भी पारित किया गया। इसके अलावा कई अन्य प्रस्तावों को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया।

Advertisement

बैठक में कुलपति प्रो. चौधरी के अलावा सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर, कुलसचिव डॉ. अजय कुमार पंडित, कुलानुशासक प्रो. अजय नाथ झा, डीएसडब्ल्यू डॉ. विजय कुमार यादव, प्रो. हरि नारायण सिंह, डॉ. बैद्यनाथ चौधरी बैजू, मीना कुमारी, डॉ. अमर कुमार, डॉ. श्याम चंद्र गुप्त, डॉ. शाहिद हसन, सुजीत पासवान, डॉ. धनेश्वर सिंह आदि थे

Share

Check Also

बस मालिक ने सरपंच पर रंगदारी मांगने का लगाया आरोप।

दरभंगा:  झिलमिल बस ट्रेवल्स के मालिक जितेंद्र कुमार ने डीएम को आवेदन देकर प्रखंड के नवादा …