Home Featured राज्य सरकार ने दरभंगा एम्स के लिए 150.13 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को किया हस्तांतरित।
August 12, 2024

राज्य सरकार ने दरभंगा एम्स के लिए 150.13 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को किया हस्तांतरित।

दरभंगा: राज्य सरकार ने दरभंगा एम्स के लिए 150.13 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को हस्तांतरित कर दी है। शेष 37.31 एकड़ जमीन भी जल्द (संभावना अगले सप्ताह) हस्तांतरित होगी। सोमवार को स्वास्थ्य भवन में विभाग के विशेष सचिव शशांक शेखर सिन्हा ने दरभंगा एम्स के मुख्य कार्यपालक पदाधकारी डॉ. माधवानंद कर को जमीन से संबंधित कागजात सौंपे।

Advertisement

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि दरभंगा एम्स जल्द चालू हो, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। दरभंगा एम्स बनाने के लिए 37.31 एकड़ जमीन के कागजात भी जल्द सौंप दिए जाएंगे।

Advertisement

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत और सचिव संजय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इसके पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को 25 जुलाई को पत्र भेज कर जमीन हस्तांतरित करने के लिए कहा था। इसके बाद राज्य सरकार ने 150 एकड़ जमीन हस्तांरित कर दी है। केंद्र सरकार ने यहां के नीचे जमीन को समतल कर मांगा है। साथ ही बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था भी करने के लिए राज्य सरकार से कहा गया है।

Advertisement

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दरभंगा में शोभन एम्स का डिजाइन फाइनल करने के लिए विशेषज्ञों की कमेटी बना दी है। विशेषज्ञ कमेटी मरीजों की सुविधा और अन्य सभी पहलूओं का अध्ययन करते हुए डिजाइन फाइनल करेगी। एम्स के लिए पहले डिजाइन बना था। लेकिन अब यहां जमीन नीची होने के कारण डिजाइन बदला जा रहा है। फाइनल डिजाइन स्वास्थ्य मंत्रालय को मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके पहले 7 दिसंबर 2023 को राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की जमीन संबंधी सभी शर्त मान ली थी। इसमें इसमें दरभंगा एम्स को फोरलेन की कनेक्टिविटी, जमीन समतलीकरण कर बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करना शामिल था।

Share

Check Also

वीणा वाटिका के निर्माण में सुरक्षा, सुविधा और सुंदरता तीनों क्षेत्र को प्राथमिकता : केके ठाकुर।

दरभंगा: दिल्ली मोड़ स्थित उत्तर बिहार के सबसे बड़े निर्माणाधीन टाउनशिप वीणा वाटिका में केक…