Home Featured जहां मानव का अहित होता है, वहीं से मानवाधिकार का मामला शुरू होता है: अजीत मिश्रा।
December 10, 2019

जहां मानव का अहित होता है, वहीं से मानवाधिकार का मामला शुरू होता है: अजीत मिश्रा।

देखिए वीडियो भी।

 

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा : मानवाधिकार बहुत ही व्यापक शब्द है। जहां से मानव का अहित होता है और मानव के अधिकार का हनन होता है, वहीं से मानवाधिकार का मामला शुरू होता है।
उपरोक्त बातें किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अजीत कुमार मिश्रा ने कही। वे बतौर अतिथि लहेरियासराय स्थित बाल पर्यवेक्षण गृह में विश्व मामवधिकार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम का आयोजन मानवाधिकार इमरजेंसी हेल्पलाइन एसोसिएशन के द्वारा किया गया था।
अपने संबोधन में अजीत कुमार मिश्रा ने कहा कि सबके मानवाधिकार की रक्षा जरूरी है। खासकर जब बात ऐसे बच्चों की हो तो समाज एवं परिवार द्वारा उपेक्षित होने के कारण किसी न किसी अपराध में लिप्त हो जाते हैं तो यह और भी संवेदनशील हो जाता है। ऐसे बच्चों पर पुलिस केस दर्ज हो जाता है, और पूरे न्याय प्रक्रिया के दौरान कई प्रकार की परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में बच्चों को नियम कानून एवं अपने मानवाधिकार की रक्षा का ज्ञान दिया जाना बेहतर पहल है।
कार्यक्रम के संयोजक मानवाधिकार इमरजेंसी हेल्पलाइन एसोसिएशन के दरभंगा जिलाध्यक्ष मनोहर कुमार झा ने बताया कि वे बाल अधिकार दिवस के दिन जब बाल पर्यवेक्षण गृह आये थे तो वहां मानवाधिकार पर कविता सुन बच्चों में उन्होंने मानवाधिकार के प्रति उत्सुकता देखी। इस उत्सुकता को देखकर उन्होंने विश्व मानवाधिकार दिवस पर यहां कार्यक्रम आयोजित कर के बच्चों को मानवाधिकार के प्रति भी जागरूक करने का निर्णय लिया था। इसी क्रम में आज इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ताकि बच्चों के मानवाधिकार का कहीं हनन हो रहा होगा, तो वे भी खुलकर हमारे सामने अपनी बात रख सकते हैं।
वहीं बतौर मुख्य अतिथि पहुँचे एसोसिएशन के राज्य अध्यक्ष सह चर्चित आरटीआई एवं मानवाधिकार कार्यकर्त्ता सुरेंद्र भगत ने बताया कि बाल पर्यवेक्षण गृह में विश्व मानवाधिकार दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य इन बच्चों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक करना है। ये बच्चे अपराध किये या नही किये, इसका न्याय होगा और इसी केलिए इन्हें सुधार गृह में रखा गया है। यही बच्चे बड़े होकर समाज मे जाएंगे और समाज मे इनके साथ किसी प्रकार का अन्याय न हो, इसके लिए इन्हें अपने अधिकार की जानकारी होना जरूरी है।
इस दौरान पर्यवेक्षण गृह के अधीक्षक शशिकांत सिंह, दीपक दिव्यांशु, मनोज पासवान आदि भी उपस्थित थे।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…