Home Featured चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम-एसएसपी की संयुक्त प्रेसवार्ता, दरभंगाक मतदान केंद्र मोबाइल एप्प लांच।
April 15, 2024

चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम-एसएसपी की संयुक्त प्रेसवार्ता, दरभंगाक मतदान केंद्र मोबाइल एप्प लांच।

दरभंगा: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजीव रौशन एवं एसएसपी जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने सोमवार को संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया। डीएम ने चुनाव से संबंधित तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि जिले में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान व मतगणना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है और इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में सभी कार्य चल रहे हैं।

Advertisement

डीएम ने कहा कि दरभंगा संसदीय क्षेत्र के लिए चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिले के अंतर्गत मधुबनी व समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र का अंश भाग तथा दरभंगा संसदीय क्षेत्र का संपूर्ण भाग शामिल है। दरभंगा व समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र के लिए चतुर्थ चरण में 13 मई तथा मधुबनी संसदीय क्षेत्र के लिए पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य से जुड़े पदाधिकारी, कर्मियों, 85 वर्ष से अधिक तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग एवं सेवा मतदाताओं को डाकपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता निर्वाचन व्यय का अनुश्रवण एवं विधि व्यवस्था संधारण के लिए विधानसभा क्षेत्रवार 309 सेक्टर पदाधिकारी, 38 एफएसटी, 48 एसएसटी,10 सहायक व्यय प्रेक्षक, 10 लेखांकन दल, 20 वीएसटी,10 वीवीटी की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम ने बताया कि जिला के आमजन, मतदाताओं व मतदान कर्मियों की सुविधा के लिए दरभंगाक मतदान केंद्र नाम से एक मोबाइल एप्प लांच किया गया है। इसे प्लेस्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इस मोबाइल एप्प की मदद से दरभंगा जिलांतर्गत सभी 10 विधानसभाओं के 2939 मतदान केन्द्रों से संबंधित विस्तृत जानकारी, संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची एवं वहां तक पहुंचने का सरलतम रास्ता गूगल मैप की सहायता से प्राप्त किया जा सकता है। एप्प लांच करने वाला दरभंगा राज्य का पहला जिला है।

Share

Check Also

आचार संहिता खत्म होते ही पथ परिवहन निगम की ओर से दरभंगा को मिलेंगी 130 अत्याधुनिक बसें।

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल, जिला एवं शहर के लोगों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम …