Home Featured बाढ़ की तैयारियों को लेकर डीएम ने अधिकारियों के संग की बैठक।
July 8, 2021

बाढ़ की तैयारियों को लेकर डीएम ने अधिकारियों के संग की बैठक।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में बाढ़ की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने सभी संबंधित अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालक अभियंताओं, पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के साथ बैठक की।

सर्वप्रथम बैठक में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों से उनके अंचल में बाढ़ एवं तटबंधों के स्थिति की जानकारी ली।

जिलाधिकारी द्वारा सभी अंचलाधिकारियों को अपने अंचल के बाढ़ प्रभावित पंचायतों एवं गाँवों की सूची तैयार करके रखने का निर्देश दिया गया, ताकि जैसे ही विभाग से कोई निर्देश प्राप्त होता है, तो तुरन्त बाढ़ प्रभावित परिवारों के बीच सहायता उपलब्ध कराया जा सकें। उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को अपने-अपने प्रभावित पंचायतों के लिए ड्राई फूड का आकलन कर लेने का निर्देश दिया और जहाँ भी आवश्यकता हो वहाँ सामुदायिक किचन, पेयजल, चापाकल इत्यादि की व्यवस्था कर लेने को कहा गया।

उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को कहा कि सामुदायिक किचन में खाने वाले लोगों का आरटीपीसीआर जाँच करवाया जाएगा।

बैठक में उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर कहीं पर किन्ही के द्वारा सड़क को काटा या तोड़ा जाता है, तो तुरंत उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करावें।

जिलाधिकारी ने गौड़ाबौराम के अंचलाधिकारी को गाँवों की सूची अद्यतन रखने का निर्देश दिया। हनुमाननगर के अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि सिरनियाँ बांध एवं बहपट्टी में सामुदायिक किचन चालू रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। जिलाधिकारी द्वारा कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन, दरभंगा को निर्देश दिया गया कि सिरनियाँ बांध पर जैरीकैन, पेयजल, ब्लीचिंग पाउडर का भंडारण सुनिश्चित करें।

केवटी के अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मदरसा के कारण पानी रुक रहा है, इस पर जिलाधिकारी द्वारा अंचलाधिकारी को कहा गया कि जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर इस का तुरंत समाधान करवा दें।

बैठक में उपस्थित जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अगले फसल के लिए अभी से ही पूरी व्यवस्था कर लें। जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बाढ़ आपदा के समय कहीं से भी पशुचारा की माँग की जाती है, तो उन्हें 8 घंटे के अंदर पशुचारा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि कार्यपालक सहायक से अपने पंचायत में पानी प्रवेश करने की तिथि से ही प्रतिदिन फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कर अंचल कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करेंगे।

वहीं सिविल सर्जन को सर्पदंश एवं कुत्ता काटने की दवा की उपलब्धता सभी अंचलों में सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी बाढ़ प्रभावित अंचलों के लिए वोट एम्बुलेंस तैयार रखने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी, अपर समाहर्त्ता (विभागीय जाँच) अखिलेश प्रसाद, अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर राकेश कुमार गुप्ता, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, सदर सादुल हसन, विशेष कार्य पदाधिकारी अजय कुमार, प्रभारी पदाधिकारी आपदा सत्यम सहाय, प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…