Home Featured पार्ट वन में नामांकन के साथ ही भरा जाएगा रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म, कमेटी ने लिया निर्णय।
September 2, 2021

पार्ट वन में नामांकन के साथ ही भरा जाएगा रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म, कमेटी ने लिया निर्णय।

दरभंगा: ललित नारायण  मिथिला यूनिवर्सिटी में वीसी प्रो. सुरेंद्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई एग्जामिनेशन बोर्ड एवं एडमिशन कमेटी की हुई बैठक में एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। सदस्यों ने सर्वसम्मति से एडमिशन मॉनिटरिंग कमेटी की ओर से एक दिन पहले पहली सितंबर को समर्पित रिपोर्ट पर मुहर लगाते हुए डिग्री वन सत्र 2021- 2022 से नामांकन के साथ ही रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षा फॉर्म भरने की स्वीकृति दे दी। डिप्टी एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ. आनंद मोहन मिश्र ने बताया कि नामांकन एवं पंजीयन एवं फॉर्म भरते समय किसी प्रकार की त्रुटि रह जाने पर छात्रों को इसके लिए समय मिलेगा। इस दौरान छात्र नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि एवं सब्सिडियरी सब्जेक्ट में परिवर्तन करा सकते हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से पूर्व में जारी तिथि 6 से 20 सितंबर तक छात्र नामांकन करा सकेंगे। प्रधानाचार्य 23 सितंबर तक इसे वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे।

एडमिशन के बाद अगर कोई छात्र बाहर जाना चाहते हैं तो 7 दिन के भीतर आवेदन देने पर उनके खाते में राशि वापस कर दी जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन 10% सेवा शुल्क लेगा। इसबार इन तीनों कार्यों के लिए छात्रों को अलग से कोई फॉर्म भरना नहीं होगा। नामांकन के लिए पहले से उपलब्ध सूचना के आधार पर सॉफ्टवेयर में उनकी सारी जानकारी अपलोड कर ली जाएगी। छात्र केवल फीस स्वीकार करने के लिए आवेदन देंगे।

इसके साथ ही कोरोना काल में जिस छात्र छात्राओं के माता-पिता का देहांत हो चुका है उनको कोविड-19 मृत्यु सर्टिफिकेट देने पर विवि उसके शिक्षण शुल्क का भार वाहन करेगा। डीएसडब्ल्यू डॉ. विजय कुमार यादव ने बताया कि छात्र एवं अभिभावकों को बार-बार साइबर कैफे का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें बार-बार फार्म व अतिरिक्त शुल्क जमा नहीं करना होगा। इसके लिए कुलपति प्रो. सिंह के निर्देश पर या महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। पहली मेधा सूची के आधार पर नामांकन होगा। मौके पर प्रोवीसी प्रो. डाॅली सिन्हा, कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद, समाजिक विज्ञान के संकाय अध्यक्ष प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह, एमआरएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरविंद कुमार झा, सीएम कॉलेज के अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. अवनी रंजन सिंह समेत कई आमंत्रित सदस्य मौजूद थे।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…