Home Featured शिक्षक एवं शिक्षाकर्मियों के पाल्यों की अनुकम्पा पर बहाली केलिए दस्तावेजों की जांच पूरी।
September 2, 2021

शिक्षक एवं शिक्षाकर्मियों के पाल्यों की अनुकम्पा पर बहाली केलिए दस्तावेजों की जांच पूरी।

दरभंगा: गुरुवार को शिक्षा विभाग में शिक्षक एवं शिक्षाकर्मियों के पाल्यों की अनुकम्पा पर बहाली के लिए दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया दूसरे दिन सम्पन्न हो गई। कुल 134 में से 116 दावेदारों ने प्रमाण पत्रों के मिलान प्रक्रिया में भाग लिया। पहले दिन 90 और दूसरे दिन मात्र 26 दावेदारों ने अपनी दावेदारी पेश की। जांच प्रक्रिया डीपीओ संजय कुमार देव कन्हैया की निगरानी तथा स्थापना शाखा के वरीय सहायक नर्मदेश्वर पाठक की देख रेख में पूरी की गई। डीईओ विभा कुमारी जांच प्रक्रिया का जायजा लेने जिला स्कूल अवस्थित जांच केंद्र पर पहुंची। जांच प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सारा रिकॉर्ड डीपीओ स्थापना संदीप रंजन ने अपनी कस्टडी में लेकर कार्यालय में जमा कराया।

ज्ञात हो कि स्कूलों के शिक्षक एवं कर्मचारियों की सेवाकाल में हुई मृत्यु पर उनके पाल्यों को अनुकम्पा का लाभ दिया जाना है। इसके लिए कुल पदों की संख्या 22 है, जिसमें से माध्यमिक , उच्चतर माध्यमिक एवं परियोजना बालिका उच्च विद्यालयों में विद्यालय सहायकों के 13 पद नवसृजित किया गया है। अन्य 9 पद चतुर्थ वर्गीय के लिए है।

डीईओ ने चयन प्रक्रिया के लिए गठित समिति को एक सप्ताह में आवेदनों की त्रुटियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है। अब तक आवेदन में किसी प्रकार की कमी रह गई है तो उसे भी एक सप्ताह के अंदर दूर करने के लिए समय दिया गया है। सरकारी प्रावधान के मुताबिक कुल रिक्ति के 50 फीसदी पदों पर ही बहाली की जानी है। इसके लिए आवेदकों का चयन मृत्यु प्रमाण पत्र के अवरोही क्रम में किया जाएगा।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…