Home Featured डीएम ने किया बाल एवं पर्यवेक्षण गृह तथा  विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का निरीक्षण।
May 4, 2022

डीएम ने किया बाल एवं पर्यवेक्षण गृह तथा  विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का निरीक्षण।

दरभंगा: बुधवार को जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला निरीक्षण समिति द्वारा दरभंगा जिले में संचालित बाल गृह, पर्यवेक्षण गृह एवं विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का निरीक्षण किया गया।

बताते चलें कि किशोर न्याय अधिनियम-2015 के तहत यह निरीक्षण समिति प्रत्येक तीन माह पर बाल देख-रेख संस्थानों का निरीक्षण करती है। इसी के तहत टीम ने सर्वप्रथम बाल गृह का निरीक्षण किया गया, जहाँ कुल 24 बच्चे आवासित पाए गए, जिनमें से 11 बच्चे विशेष इकाई के थे। जिलाधिकारी ने बच्चों से बात कर वहाँ खान-पान, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली।

उन्होंने विशेष इकाई के बच्चों को पढ़ाने व सिखाने के लिए विशेष उपकरणों की मदद लेने का निर्देश दिया। साथ ही बच्चों को नियमित रूप से बाहर कैंपस में खेलने के लिए निकालने का

Advertisement

निर्देश दिया। उन्होंने संगीत-कला आदि का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया।

पर्यवेक्षण गृह में निरीक्षण के समय बच्चे परिसर में कबड्डी खेलते हुए पाए गए। जिलाधिकारी ने एक-एक कर बच्चों के खेल का आनंद लिया। गृह में 111 बच्चे आवासित पाए गए। जिलाधिकारी ने बच्चों से गृह में आने के पीछे के कारण को जानने की कोशिश की और उन्हें सही रास्ते पर चलने व भविष्य को सही दिशा देने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने अधीक्षक को बच्चों की आयु के अनुसार वर्गीकृत करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्हें टाइपिंग, कुकिंग, पेंटिंग आदि से जोड़ने का निर्देश दिया ताकि गृह से निकल कर वे अपना रोजगार

Advertisement

शुरू कर सके। जिला शिक्षा पदाधिकारी को गृह में संगीत शिक्षक की प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

ख्वाजा सराय स्थित विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के निरीक्षण में दो बच्चियाँ आवासित पाई गई। यह संस्थान कानूनी रूप से बच्चा गोद लेने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत है। इसके अलावा अस्पताल या किसी अन्य साधन से बच्चों को गोद लेना अवैध एवं दंडनीय है।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी, जिला बाल संरक्षण इकाई की सहायक निदेशल नेहा नूपुर, सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिन्हा, जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, परिवीक्षा अधिकारी राघव ठाकुर, चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर पंकज कुमार सिन्हा आदि सहित बाल गृह एवं पर्यवेक्षण गृह के कई कर्मीगण भी मौजूद थे।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…