Home Featured जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, फिलहाल बारिश के आसार नहीं।
July 11, 2022

जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, फिलहाल बारिश के आसार नहीं।

दरभंगा: इन दिनों दरभंगा में सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक तापमान नोट किया गया है। मौसम की बेरुखी और उमस भरी गर्मी का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग ने पहले ही बारिश नहीं होने की संभावना जता दी थी। जिसका परिणाम है कि पिछले सात दिनों में तापमान में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के एक अनुमान के मुताबिक 25 जुलाई तक बारिश नहीं होने की संभावना जताई गई थी। हालांकि सोमवार की सुबह भी तपती धूप के साथ हुई। लेकिन दोपहर बाद मौसम ने थोड़ा करवट बदला और तपती धूप काे आसमान में छाए बादलों ने कम कर दिया। हवा की रफ्तार भी अन्य दिनों की तुलना में थोड़ी ज्यादा और राहत भरी रही। इसके बावजूद गर्मी लोगों के दिन रात की चैन गर्मी और उसम लोगों को परेशान कर रही है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 25 जुलाई के बाद ही बारिश की संभावना व्यक्त की है। बारिश नहीं होने का असर बढ़ते हुए तापमान पर दिखने लगा है।

Advertisement

यही कारण है कि सोमवार को सामान्य औसत तापमान में अधिकतम तापमान 2.7 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान में भी सामान्य से करीब 1 डिग्री का इजाफा हुआ है। दिन में पुरवा हवा 10.9 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली। बारिश नहीं होने के लिए सबसे बड़े कारकों में से एक वाष्पोत्सर्जन की मात्रा 7.6 मिमी रिकॉर्ड किया गया। मौसम में सुबह में सापेक्ष आर्द्रता 85 फीसदी और दोपहर तक घटकर आर्द्रता 62 फीसदी पर पहुंच गई।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…