Home Featured सावन की पहली सोमवारी के साथ शुरू होगा नवविवाहिताओं का पर्व मधुश्रावणी।
July 17, 2022

सावन की पहली सोमवारी के साथ शुरू होगा नवविवाहिताओं का पर्व मधुश्रावणी।

दरभंगा: मिथिला को त्योहारों की भूमि कहा जाता है। यहां सावन आते ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। इसी क्रम में सोमवार को सावन की पहली सोमवारी के साथ मिथिला में नवविवाहित सुहागिनों का महान पर्व मधुश्रावणी शुरू होगा। सावन मास के कृष्ण पक्ष में 18 जुलाई को नागपंचमी के अवसर पर सुहाग की रक्षा और घरों को सर्पभय से मुक्ति दिलाने के लिए नाग नागिन की पूजा होगी। नवविवाहिताएं 14 दिनों का पूजा कर अपने पति की दीर्घायु होने की कामना करती हैं।

नवविवाहिताओं ने अपनी सहेलियों के साथ फूल तोड़कर डाली सजाकर पूजा की शुरुआत करेंगी। पूजा के दौरान नाग नागिन को दूध लावा चढ़ाकर परिवार के लिए मंगलकामना की जाती है।

Advertisement

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिले के उघरा निवासी पंडित रविशंकर झा बताते हैं कि नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा के बाद शाम में धान का लावा घर व दरवाजे के विभिन्न कोने में छिड़काव किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इससे घर में लोगों को सर्प का किसी तरह का भय नहीं होता है। नव विवाहिताओं के लिए ये एक प्रकार से साधना है। नवविवाहिता इस व्रत में सात्विक जीवन व्यतीत करती है। बिना नमक का खाना खाती है। जमीन पर सोती है। झाड़ू नहीं छूती है। बहुत ही नियम से रहना पड़ता है। नवविवाहिताएं अपनी सखी-सहेलियों के साथ बगीचे में फूल तोड़ने जाती हैं। पूजा का समापन टेमी रूई की बाती दागने से समाप्त होती है। ससुराल से आये रूई की बाती से नवविवाहिता के पांव पर टेमी दागी जाती है। ये रस्म एक प्रकार की अग्निपरीक्षा के समान होती है।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…