Home Featured बिजली विभाग द्वारा पुराने एवं स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाकर दिखाया गया डेमो, फिर भी संतुष्ट नहीं हुए गामी।
October 18, 2022

बिजली विभाग द्वारा पुराने एवं स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाकर दिखाया गया डेमो, फिर भी संतुष्ट नहीं हुए गामी।

दरभंगा: बिजली विभाग ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर की जांच में उसके शत-प्रतिशत सही होने का दावा किया है। विभाग की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपभोक्ताओं की मांग पर पुराने मीटर एवं स्मार्ट प्रीपेड मीटर की एक साथ रीडिंग ली गई। इसमें स्मार्ट प्रीपेड मीटर शत-प्रतिशत खरा उतरा है।

एक सप्ताह के लिए शहर के चार बिजली उपभोक्ताओं के आवासीय परिसरों में पुराने व स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाये गये थे। दोनों मीटरों की सप्ताहभर की रीडिंग एक समान पायी गई है। जन कल्याण मंच, दरभंगा की ओर से स्मार्ट प्रीपेड मीटर की अनियमितता को लेकर सवाल उठाये गये थे। इस संबंध में कुछ उपभोक्ताओं के परिसरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर एवं सामान्य मीटर एक साथ लगाकर डेमो करने का अनुरोध विभाग से किया गया था। इस आलोक में विद्युत आपूर्ति प्रमंडल दरभंगा (शहरी) में चार बिजली उपभोक्ताओं के परिसरों में 10 अक्टूबर को स्मार्ट प्रीपेड मीटर व सामान्य मीटर एक साथ लगाकर डेमो किया गया। 17 अक्टूबर को सभी मीटर की रीडिंग की जांच की गई। इसमें स्मार्ट प्रीपेड मीटर एवं सामान्य मीटर के खपत यूनिट में कोई असामानता नहीं पायी गई और दोनों मीटर की रीडिंग बिल्कुल समान पायी गई। स्मार्ट प्रीपेड मीटर भी सामान्य मीटर की तरह ही खपत रिकार्ड कर रहा है।

Advertisement

इधर, विद्युत कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल दरभंगा (शहरी) विकास कुमार ने सभी उपभोक्ताओं से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का अनुरोध किया है। साथ ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि किसी प्रकार की समस्या आने पर विद्युत कार्यालय में संपर्क कर संतुष्ट हो सकते हैं।

वहीं हायाघाट के पूर्व विधायक अमरनाथ गामी ने मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि बिजली विभाग प्रीपेड मीटर को सही साबित करने में कुछ ज्यादा जल्दबाजी दिखा रहा है जो उपभोक्ता हित में सही नहीं है। उन्होंने कहा है कि जन कल्याण मंच के आह्वान पर बिजली विभाग ने चार लोगों के घरों में चार मीटर पुराना और नया एक साथ लगाकर परीक्षण किया। चारों उपभोक्ताओं जिनके घरों में दोनों मीटर लगे उसमें कोई विसंगति है या नहीं, इसे जानने के लिए जन कल्याण मंच की बैठक बुलायी गयी है। श्री गामी ने कहा कि बिजली खपत की तय दर से अधिक बिल आना जारी है, ऐसा चारों उपभोक्ताओं का अनुभव है।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…