Home Featured दरभंगा को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने के लिए विधायक ने सीएम को लिखा पत्र।
October 18, 2022

दरभंगा को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने के लिए विधायक ने सीएम को लिखा पत्र।

दरभंगा: जाले के भाजपा विधायक सह बिहार सरकार के पूर्व मंत्री जीवेश कुमार ने दरभंगा जिले के संपूर्ण क्षेत्र को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर राज्य के सूखाग्रस्त जिले की भांति दरभंगा के किसानों को मुआवजा देकर न्याय करने की मांग सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की है। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि राज्य सरकार की ओर से दरभंगा जिला के समान एवं भौगोलिक स्थिति और वर्षापात वाले कई जिलों को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित किया गया है। इधर, दरभंगा जिला अत्यंत सूखे की संकट से जूझ रहा है, जिसको सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया है। अल्प वर्षापात के कारण पानी के आभाव में अधिकांश खेतो में धान के पौधों की रोपनी का कार्य नहीं हो सका था और थोड़े बहुत खेतों की पटवन कर जो रोपाई की गई थी, वह भी वर्षा के आभाव में धान के पौधे नष्ट एवं रोगग्रस्त हो गए। इस वजह से दरभंगा जिला के किसानों में भारी निराशा एवं हताशा व्याप्त है।

Advertisement

पूर्व मंत्री ने व्यापक जनहित में अन्य जिलों की भांति दरभंगा जिला को भी सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर किसानों के साथ न्याय करने का अनुरोध किया है। गौरतलब है कि बिहार सरकार ने हाल ही में राज्य के 11 जिले के 86 प्रखंडों के 937 ग्राम पंचायतों के 7841 राजस्व ग्रामों को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर रखा है। ऐसे क्षेत्र वाले प्रति किसान परिवार को पैंतीस सौ रुपए बतौर मुआवजा देने की राज्य सरकार ने घोषणा कर रखी है।

Share

Check Also

शराबी बेटे की हरकतों से तंग आकर पिता ने बेटे को किया पुलिस के हवाले।

दरभंगा: घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के शिवनगरघाट गांव निवासी देवचंद्र झा ने अपने शराबी बेटे की…