Home मुख्य जनसंवाद से होता है सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का असली आकलन: जिलाधिकारी। Voice of Darbhanga
October 10, 2018

जनसंवाद से होता है सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का असली आकलन: जिलाधिकारी। Voice of Darbhanga

दरभंगा: आम जनों के साथ संवाद होने से पंचायत एवं गांव के स्तर पर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति का आकलन होता है एवं जन समस्याओं के निवारण के लिए उपयोगी सुझाव भी प्राप्त होते हैं। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने किरतपुर प्रखंड के जमालपुर पंचायत में आयोजित लोक संवाद कार्यक्रम में उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि सात सरकार के सात निश्चय की योजनाएं आम जनों के जीवन यापन एवं सुविधाओं से सीधी तरह से जुड़ी हुई है और इसका सही तरीके से क्रियान्वयन होना बेहद जरूरी है। इसमें आम जनों की व्यापक सहभागिता आवश्यक है। जिलाधिकारी ने उपस्थित जन समुदाय से आग्रह किया कि वे अपनी समस्याओं को इस लोक संवाद कार्यक्रम में रखें सभी समस्याओं का पूरी संवेदनशीलता के साथ त्वरित निष्पादन किया जाएगा।
स्थानीय प्रखंड प्रमुख ने पंचायत में व्याप्त समस्याओं के से अवगत कराने के साथ-साथ कोसी के बगल से बहने वाली गेहुआ नदी पर बांध बनवाने का भी जिलाधिकारी से अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने कहा कि वे इसके लिए विभाग से बात कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे । स्थानीय मुखिया एवं आम नागरिकों ने भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन, महादलित आवास योग्य जमीन ,पुल सड़क तथा स्कूल में शिक्षकों की कमी जैसी समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया।
गांव की मुख्य सड़क को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत मरम्मत करवाने का निर्देश ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया गया। जिन महादलित परिवार के लिए आवास योग्य जमीन नहीं है उनकी सूची बनाकर प्रखंड को उपलब्ध कराने का निर्देश विकास मित्र को दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि अगर उनके घर के आस पास सरकारी जमीन उपलब्ध होगी तो उसे नियमानुसार आवंटित किया जाएगा। सरकारी जमीन नहीं होने की स्थिति में जमीन क्रय कर भी ऐसे भूमिहीन परिवारों के आवास के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिन लोगों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलने में कोई दिक्कत हो रही है उनका व्यक्तिगत रूप से समाधान करावे एवं उनके खाते में नियमित रूप से पेंशन की राशि भिजवा ना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने लोगों से आग्रह किया कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी के बहकावे में ना आएं और किसी को भी कोई अवैध राशि न दें । प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय या अन्य किसी योजनाओं का लाभ प्रदान करने की वजह किसी बिचौलियों के द्वारा राशि की मांग की जाती है तो इसकी सूचना स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को दें। दोषी व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई होगी।
लोक संवाद कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने छूटे हुए लोगों से अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने का भी आग्रह किया। कार्यक्रम में आंगनवाड़ी केंद्रों में चल रहे पोषण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में भी जानकारी दी गई एवं लोगों से इन योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लेने का आग्रह किया गया।
जमालपुर में स्थित विद्यालय में शिक्षकों की अपर्याप्त संख्या के शिकायत पर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह इन विद्यालयों में आवश्यक संख्या में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करें । इस अवसर पर स्थानीय प्रखंड प्रमुख, स्थानीय मुखिया, जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह , डीपीआरओ लाल बाबू,अनुमंडल पदाधिकारी व डीसीएलआर विरौल, ,स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में आम जन उपस्थित थे।

Share

Check Also

चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने गोपाल जी ठाकुर के समर्थन में किया रोड शो।

दरभंगा: बिहार के दरभंगा लोकसभा चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह उपम…