Home मुख्य मनोरम पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा चंद्रधारी संग्रहालय एवं दिग्घी जलाशय। Voice of Darbhanga
October 27, 2018

मनोरम पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा चंद्रधारी संग्रहालय एवं दिग्घी जलाशय। Voice of Darbhanga

दरभंगा: दिग्घी जलाशय का सौंदर्यीकरण कर इसे एक आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने चंद्रधारी संग्रहालय तथा दिगघी जलाशय का निरीक्षण करते हुए उक्त बातें कही। उन्होंने नगर निगम के कंसलटेंट को निर्देश दिया कि जलाशय के कम गहराई वाले उत्तर पश्चिम के जिस हिस्से में अभी जलकुंभी है, उधर किनारे -किनारे पाथवे बनाकर उसी हिस्से में लोहे के पुल से दोनों किनारे को जोड़ने का प्रपोजल बनाएं। लोहे का यह पुल दूसरे किनारे के पाथवे को म्यूजियम परिसर के उस हिस्से को जोड़ेगा जिसमें अभी कई मूर्तियां एवं भित्ति चित्र बना हुआ है। इससे यह जलाशय सुंदर भी हो जाएगा तथा नौका विहार का एक अलग क्षेत्र विकसित हो जाएगा। इस प्रपोजल को तैयार कर एक सप्ताह में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। नौका बिहार के इस क्षेत्र में फाउंटेन भी लगेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि सौंदर्यीकरण से संबंधित जितने कार्य अमरुत योजना के अंतर्गत हो सकते हैं उसे अमरूत योजना में लें तथा जो कार्य इसके अन्तर्गत संभव न हो उसके लिये कला संस्कृति विभाग को अलग से प्रस्ताव बना कर भेजें।
म्यूजियम के क्यूरेटर एवं इस कार्य में लगे कंसलटेंट ने जिलाधिकारी को जानकारी दी की म्यूजियम के परिसर में सुंदर पार्क भी बनाया जाएगा। इस पार्क में आने वाले लोगों के लिए सभी प्रकार की जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी । बच्चों के लिए बनने वाले पार्क में झरना, झूला एवं अन्य मनमोहक आकृतियां भी होंगी। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि पूरा प्लान इस तरह से बनवाएं कि भविष्य में लेजर शो भी यहां हो सके ,उसके लिए जगह उपलब्ध रहे। म्यूजियम के पीछे तालाब के किनारे का सिल्ट हटाकर वहां पानी मे ही एक स्थायी स्टेज के साथ रेलिंग का भी निर्माण होगा।
जिलाधिकारी ने म्यूजियम के जीर्णोद्धार कार्य का भी जायजा लिया। म्यूजियम के क्यूरेटर ने बताया कि वर्तमान में चल रहे जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के अलावे म्यूजियम में गैलरी पुनरसंयोजन के लिए अलग से योजना बनाई जा रही है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में भी प्रस्ताव बनाकर जल्दी सरकार को भेजने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने वाटर स्पोर्ट्स के लिए खरीदे गए खेल सामग्रियों का भी अवलोकन किया । उन्होंने जिला खेल पदाधिकारी तथा जिला मत्स्य पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मिथिला महोत्सव के अवसर पर होने वाले नौकायन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का चयन कर उनका ट्रेनिंग शुरू कर दें। ट्रेनिंग की व्यवस्था इस प्रकार से शुरू की जाए की यहां के प्रतिभागी राज्य एवं नेशनल लेवल के प्रतियोगिता में भी भाग लेने योग्य बन सकें।
जिलाधिकारी ने हराही पोखर का भी जायजा लिया एवं वहां के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए भी प्रपोजल बनाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया। हराही पोखर के पास, पौधारोपण, बच्चों के पार्क तथा झूला एवं घाट तथा फ्लोटिंग फाउंटेन बनाने से संबंधित प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजने का निर्देश दिया गया।।
इस अवसर पर नगर आयुक्त नागेंद्र सिंह, उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता, जिला खेल पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, म्यूजियम के क्यूरेटर, कंसल्टेंट एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी तथा इस परियोजना से संबंधित लोग उपस्थित थे।

Share

Check Also

चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने गोपाल जी ठाकुर के समर्थन में किया रोड शो।

दरभंगा: बिहार के दरभंगा लोकसभा चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह उपम…