Home Featured कुशेश्वरस्थान उप निर्वाचन को लेकर स्थापित जिला नियंत्रण कक्ष में लगातार होगा सूचनाओं का संकलन।
October 28, 2021

कुशेश्वरस्थान उप निर्वाचन को लेकर स्थापित जिला नियंत्रण कक्ष में लगातार होगा सूचनाओं का संकलन।

दरभंगा: 78- कुशेश्वरस्थान (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 30 अक्टूबर (शनिवार) को हो रहे उप निर्वाचन के सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई, जिसका दूरभाष नंबर- 240600 है।

Advertisement
Advertisement

विधानसभा उप निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार की सूचना का आदान प्रदान इस नंबर से किया जा सकता है। जिला नियंत्रण कक्ष 28 अक्टूबर के पूर्वाह्न 10.00 बजे से 31 अक्टूबर के अपराह्न 5.00 बजे तक चलेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में इसके सफल संचालन को लेकर बैठक आयोजित की गई।

Advertisement

उन्होंने जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारीयों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष का दायित्व होगा कि यह आसूचना एकत्रित कर लें कि 28 अक्टूबर को सभी मतदान दल का डिस्पैच किया जा चुका है तथा किसी कारणवश बदले गए मतदान पदाधिकारी का नंबर अद्यतन कर लें।साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि सभी पीसीसीपी (गश्ती सह संग्रहण दल) के दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर चुके हैं।

यदि किसी ने समन्वय स्थापित नहीं किया है तो इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी या कार्मिक कोषांग के पदाधिकारी को दी जाए। उन्होंने कहा कि 29 अक्टूबर को पूर्वाह्न 7:00 बजे से दरभंगा क्लब से पीसीसीपी को डिस्पैच किया जाएगा। उन सभी से बात कर लेनी है तथा उनके पहुंचने की जानकारी पंजी में दर्ज करनी है। खासकर कुशेश्वरस्थान पूर्वी के दूरस्थ स्थल तिलकेश्वर, सुगरैन एवं सिमरा कठवारा के पीसीसीपी अपराहन 4:00 बजे तक अपने मतदान केंद्रों पर निश्चित रूप से पहुंच जाएं और 29 अक्टूबर की शाम के बाद मतदान दल/ पीसीसीपी मतदान केंद्र पर रहे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में प्रतिनियुक्त सभी के लिए मतदान केंद्रों पर भुगतान के आधार पर भोजन की व्यवस्था की गई है। इस संबंध में भी वार्ता कर लेनी है कि उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई तो नहीं है। 29 अक्टूबर के रात्रि 10:00 बजे तक सभी पीसीसीपी को अपने मतदान केंद्रों के पीठासीन पदाधिकारी को ईवीएम हस्तगत करा देना है। मतदान तिथि 30 अक्टूबर के प्रात: 4:00 बजे से सभी पीठासीन पदाधिकारी से आसूचना प्राप्त करनी है कि उनके ईवीएम कार्यरत हैं। ईवीएम में यदि कोई खराबी है तो जिला नियंत्रण कक्ष के मास्टर ट्रेनर से उनकी बात करवानी है, ताकि ठीक करने हेतु उन्हें तकनीकी जानकारी दी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रात: 5:30 बजे से मॉक पोल प्रारंभ करना है।

Advertisement

मॉक पोल के लिए 15 मिनट तक पोलिंग एजेंट की प्रतीक्षा करनी है । यदि 5:45 तक कोई पोलिंग एजेंट उपस्थित नहीं होता है तो, मॉक पोल प्रारंभ कर देना है।मॉक पोल के समय ईवीएम के तीनों भाग बी यू, सीयू एवं वीवीपैट में से यदि किसी भाग में भी खराबी होगी तो, केवल वही भाग बदला जाएगा।

Share

Check Also

देर रात हुई सड़क में दुर्घटना में तीन जख्मी, एक की हालत गंभीर। 

दरभंगा: शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र अंतर्गत कटहलबाड़ी ओवरब्रिज पर शुक्रवार की देर रात…