Home Featured कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर पुनः जदयू का कब्जा, राजद उम्मीदवार को 12698 मतों से किया पराजित।
November 2, 2021

कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर पुनः जदयू का कब्जा, राजद उम्मीदवार को 12698 मतों से किया पराजित।

दरभंगा: बिहार विधानसभा उपचुनाव 2021 के तहत कुशेश्वरस्थान में संपन्न उपचुनाव में सत्ताधारी दल जदयू ने राजद को 12 हजार 698 मतों के अंतर से परास्त कर दिया। जदयू के अमन भूषण हजारी को 59 हजार 882 वोट मिले जबकि दूसरे स्थान पर रहे राजद के गणेश भारती को 47 हजार 184 मतों से ही संतोष करना पड़ा। सत्ताधारी जदयू यहां अपनी सीट बचाने में सफल रही। जदयू ने राजद के गणेश भारती को सीधे मुकाबले में हराया। यहां कांग्रेस और लोजपा रामविलास का प्रदर्शन भी बेहतर रहा। इसका प्रभाव चुनाव परिणाम में देखने को मिला। शुरुआती राउंड को छोड़ दें तो जदयू ने लगातार अपनी बढ़त बरकरार रखी।

विधानसभा के आंकड़ों को देखते हुए दोनों सीटें महत्वपूर्ण मानी जा रही थीं। सभी प्रमुख दलों ने अपनी पूरी ताकत यहां लगा दी थी। यही वजह रहा कि कड़ा मुकाबला देखने को मिला। हालांकि जदयू का

Advertisement

प्रदर्शन फिर भी बेहतर रहा। मतगणना के विभिन्न चरणों की बात करें तो 15वें राउंड में अमन हजारी को सात हजार से अधिक मतों की बढ़त हो गई थी। हालांक‍ि 11 राउंड की मतगणना के बाद जदयू प्रत्याशी 8 हजार 907 वोटों से आगे चल रहे थ । अमन भूषण हजारी को 30 हजार 809 और गणेश भारती जो 21 हजार 902 मत मिले थे। सातवें चरण की गिनती के बाद जदयू प्रत्याशी 3320 मतों से आगे चल रहे थे।

हालांक‍ि शुरू से ऐसा नहीं था। पहले दो राउंड में आगे रहने वाले राजद प्रत्याशी गणेश को तीसरे राउंड में निराश होना पड़ा था। इस राउंड में बहुत कम अंतर से जदयू के अमन भूषण हज़ारी ने बढ़त बना ली थी।इसके बाद यह गैप बढ़ता ही चला गया। सुबह पांच बजे ही मतगणना कर्मचारी यहां पहुंच गए थे। दरभंगा के महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ), रामनगर में मतगणना केंद्र है। सुबह सात बजे वज्रगृह खुला। प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ अभ्यर्थियों के निर्वाचन एजेंट वज्रगृह खुलने के वक्त मौजूद थे। पोस्टल बैलेट की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हो गई। पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के उपरांत ही ईवीएम से गिनती शुरू हुई थी।

Share

Check Also

चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने गोपाल जी ठाकुर के समर्थन में किया रोड शो।

दरभंगा: बिहार के दरभंगा लोकसभा चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह उपम…