Home Featured इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू होते ही जाम से कराहने लगा शहर, ट्रैफिक व्यवस्था दिखी ध्वस्त।
February 1, 2022

इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू होते ही जाम से कराहने लगा शहर, ट्रैफिक व्यवस्था दिखी ध्वस्त।

दरभंगा: शहर में मंगलवार को सुबह से शाम तक जगह-जगह लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। वैसे तो शहर में अमूमन प्रत्येक दिन लोगों को कहीं न कहीं ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है, पर मंगलवार को यह समस्या काफी गहरा गयी थी। इससे लोगों को खासी परेशानी हुई।

बता दें कि शहर में इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए कई जगहों पर सेंटर बनाए गए हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में परीक्षार्थी और उनके अभिभावक शहर आए हैं। इससे शहर पर आबादी का दबाव बढ़ गया है। मंगलवार की सुबह से ही शहर की वीआईपी सड़क पर एमएल एकेडमी के पास, जिला स्कूल, नाका छह, बेंता चौक, कर्पूरी चौक, दोनार, स्टेशन रोड सहित पूरे शहर में चारों ओर वाहनों की लंबी कतार शाम तक लगी रही। जाम की समस्या से आम लोगों के साथ ही परीक्षार्थियों को भी जूझना पड़ा। घंटों लगी रही वाहनों की कतार में फंसकर परीक्षार्थी भी केंद्रों तक विलंब से पहुंचे। कई परीक्षार्थी ऐसे हैं जो परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट या उससे अधिक देर से केंद्रों पर पहुंचे। इस दौरान कई एंबुलेंस को भी गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी हुई। हालांकि इस दौरान पूरे शहर में जगह-जगह पुलिस बल को तैनात किया गया था, पर जाम हटाने में पुलिस भी लाचार नजर आ रही थी। जाम हटाने में कई जगहों पर पुलिस को थोड़ी सख्ती भी बरतनी पड़ी, पर इसके बावजूद समस्या को दूर नहीं किया जा सका।

Advertisement

उधर, परीक्षार्थियों का कहना है कि जिला प्रशासन को पता था कि इंटरमीडिएट की परीक्षा के कारण शहर पर दबाव बढ़ेगा, लेकिन इसके बावजूद जाम से निपटने की समुचित तैयारी नहीं की गई। बता दें कि शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई बार ट्रैफिक सहित कई थानेदारों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की गई है। इस दौरान बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक, चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती, रूट चार्ट में बदलाव सहित विभिन्न प्रकार के नियमों को सख्ती से लागू करने की बात कही गई थी। चौक-चौराहों पर पुलिस के जवानों की तैनाती भी की गई है, लेकिन यहां ढाक के तीन पात वाली कहावत चिरतार्थ होती नजर आ रही है। इसका खामियाजा प्रत्येक दिन शहरवासियों को उठाना पड़ता है।इस संबंध में ट्रैफिक डीएसपी बिरजू पासवान ने बताया कि जाम की समस्या को दूर करने के लिए शहर की मुख्य सड़कों के किनारे स्थित परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों के साथ-साथ परिजनों की संख्या बढ़ने व सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग से जाम की समस्या उत्पन हो गई। बुधवार से अधिक संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…