Home Featured नीरा उत्पादन को लेकर एकदिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन।
February 1, 2022

नीरा उत्पादन को लेकर एकदिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन।

दरभंगा: मंगलवार को समाहरणालय अवस्थित अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में नीरा उत्पादन को लेकर बैठक की गयी। बैठक में वरीय पदाधिकारियों एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के लिए उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

बैठक में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से डीपीएम जीविका ने कहा कि नीरा उत्पादन के लिए जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तरीय समिति का गठन किया जा चुका है। नगर निकाय के लिए नगर निकाय स्तरीय समिति का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रखंड स्तर पर पर्यवेक्षक बीडीओ द्वारा जीविका कर्मी या अन्य विभाग के कर्मी को नामित किया जा सकता है। ग्राम पंचायत में सर्वेक्षण के लिए सर्वेक्षण दल का गठन बीडीओ द्वारा किया जाएगा। इसमें संबंधित पंचायत के विकास मित्र, संबंधित थाने के चौकीदार एवं जीविका प्रोत्साहित सामुदायिक संगठनों के एक कैडर को शामिल किया जाएगा।

Advertisement

सर्वेक्षण दल वास्तविक रूप से ट्रेपर (पेड़ पर चढ़ने वाले) को चिह्नित करेंगे। उन्होंने कहा कि नामित नोडल पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पर्यवेक्षकों को मोबाईल एप का प्रशिक्षण दे दिया गया है। सर्वेक्षण का कार्य 15 फरवरी तक कर लेना है। 25 फरवरी तक उत्पादक समूह का गठन कर लेना है एवं 28 फरवरी तक सभी उत्पादक समूह व ट्रेपेरर्स को लाइसेंस दे देनी है। शहरी क्षेत्र के लिए जीविका कर्मी एवं अन्य विभाग के कर्मी को नामित किया जाना है। सर्वेक्षण के लिए शहरी आजीविका मिशन के कर्मी, समेकित बाल विकास सेवाएं की आंगनबाड़ी सेविका एवं नगर क्षेत्र के विकास मित्र को रखा जाना है। डीएम ने बैठक में उपस्थित सभी को वरीय अधिकारियों एवं नोडल पदाधिकारियों को सभी निर्धारित तिथि का अनुपालन शत-प्रतिशत करने को कहा।

डीपीएम जीविका ने कहा कि खजूर के पेड़ों पर अनुज्ञप्ति नम्बर काले रंग से तथा ताड़ के पेड़ों पर लाल रंग से अनुज्ञप्ति नम्बर लिखा जाएगा। नीरा संग्रहण के लिए लगाये जाने वाले बर्तन का रंग पीला रहेगा। नीरा उत्पादन के शुरू हो जाने पर बिक्री केन्द्र के माध्यम से नीरा की बिक्री की जाएगी। बैठक में यह भी बताया गया कि नीरा बिक्री के लिए नये बिक्री केन्द्र को चिन्ह्ति कर लिया जाए। चलन्त बिक्री केन्द्र भी वाहन पर बनाया जाए।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…