Home Featured जिले के 54 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा।
February 1, 2022

जिले के 54 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा।

दरभंगा: जिले के 54 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार से इंटरमीडिएट की वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा शुरू हुई। विज्ञान एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए गणित एवं वाणिज्य के परीक्षार्थियों के लिए भाषा की परीक्षा हुई।

निर्धारित समय सुबह 9.30 बजे से पूर्व से ही परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। गहन तलाशी लेने के बाद ही सभी को केंद्र में प्रवेश करने दिया गया। केंद्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल एवं केंद्र अधीक्षक परीक्षार्थियों की जांच में मुस्तैदी से जुटे हुए थे। कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सभी केंद्रों पर सेनेटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था की गयी थी। जिला शिक्षा अधिकारी विभा कुमारी ने बताया कि सभी 54 परीक्षा केंद्रों पर कुल आवंटित 35 हजार 399 में से 34 हजार 576 परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए जबकि 823 परीक्षार्थी दोनों पालियों को मिलाकर अनुपस्थित रहे। प्रथम पाली में कुल आवंटित 27 हजार 280 परीक्षार्थियों में 26 हजार 632 परीक्षार्थी उपस्थित हुए जबकि 648 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं द्वितीय पाली में आठ हजार 119 आवंटित परीक्षार्थियों में सात हजार 944 उपस्थित हुए जबकि 175 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। पहले दिन किसी भी केंद्र से किसी का निष्कासन नहीं हुआ। परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को डीईओ विभा कुमारी ने आधा दर्जन से अधिक परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। एमएल एकेडमी, जिला स्कूल, न्यू होराइजन पब्लिक स्कूल, सीएम साइंस कॉलेज आदि परीक्षा केंद्रों का उन्होंने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला स्कूल पर 649 परीक्षार्थी उपस्थित थे जबकि 12 अनुपस्थित थे। सीएम साइंस कॉलेज केंद्र पर 974 परीक्षार्थी उपस्थित व 34 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। न्यू होराइजन पब्लिक स्कूल केंद्र पर 278 उपस्थित व दो अनुपस्थित थे।

Advertisement

ब्रिलिएंट एकेडमी में 101 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग ले रहे थे जबकि मात्र एक परीक्षार्थी अनुपस्थित था। परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय के दो केंद्रों को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इनमें ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल लक्ष्मीसागर व एमएल एकेडमी हैं। दोनों परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर केंद्र अधीक्षक की ओर से गठित टीम की ओर से परीक्षार्थियों को सैनिटाइजर एवं मास्क उपलब्ध कराया जा रहा था। सभी शौचालय एवं पेयजल के पास हैंडवाश की व्यवस्था की गई थी।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…