Home Featured प्राकृतिक गुलाल बनाने की विधि का दिया गया प्रशिक्षण।
February 24, 2022

प्राकृतिक गुलाल बनाने की विधि का दिया गया प्रशिक्षण।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय गृह विज्ञान विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ. दिव्या रानी हंसदा के अध्यक्षता में गुरुवार को प्राकृतिक गुलाल बनाने की विधि का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस बाबत विभागाध्यक्ष डॉ. हंसदा ने कहा कि मिथिला विश्वविद्यालय की छात्रा हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने। इसी के लिये आज होली से पूर्व सबको प्राकृतिक गुलाल बनाने की विधि सिखाई गयी है ताकि होली में हमारे विश्वविद्यालय के छात्राओं के द्वारा बनाया गया हर्बल गुलाल बाजार में बिके। आज जितनी छात्राओं व शोधार्थियों ने हर्बल गुलाल बनाने की प्रशिक्षण ली है वो आगामी 11 मार्च को हर्बल गुलाल का विश्वविद्यालय गृह विज्ञान विभाग में स्टॉल लगाएंगी। जहां से हर्बल गुलाल खरीदा जा सकता है।

कृषि विज्ञान केंद्र वैशाली के आईसीडीएस के प्रोग्राम असिस्टेंट श्रीमती सविता कुमारी ने उपस्थित सभी छात्राओं व शोधार्थियों को गेंदा के फूल के पत्ती से कलर, सीम के पत्ता से हरा, चुकंदर से गुलाबी, हल्दी से पीला, गाजर से कजरी कलर का हर्बल गुलाल बनाने की विधि का प्रशिक्षण दिया।

Advertisement

इस दौरान शिक्षिका डॉ. अपराजिता कुमारी, डॉ प्रगति के साथ-साथ श्रीमती उषा कुमारी उपस्थित थी। इस दौरान विभाग की नंदिनी कुमारी, सोनी कुमारी, दुर्गा कुमारी, मीनाक्षी कुमारी, इंदु कुमारी, रजनी कुमारी, शशिकला कुमारी, माला कुमारी व वर्षाना कुमारी आदि थी।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…